Move to Jagran APP

इस बाइक को चलाने के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की भी नहीं है जरूरत

Greenvolt Mantis की सबसे खास बात यह कि इसे चलाने के लिए ना तो लाइसेंस की जरूरत होती है और ना ही इसका रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 08:59 AM (IST)
इस बाइक को चलाने के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की भी नहीं है जरूरत
इस बाइक को चलाने के लिए नहीं चाहिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की भी नहीं है जरूरत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अहमदाबाद आधारित स्टार्टअप Greenvolt Mobility इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बना रही है और इसमें कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोपेड Mantis को पिछले साल ही लॉन्च किया है। इस बाइक की सबसे खास बात यह कि इसे चलाने के लिए ना तो लाइसेंस की जरूरत होती है और ना ही इसका रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत है। Mantis की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 34,999 रुपये है। फिलहाल कंपनी Mantis की प्री-बुकिंग शुरू कर चुकी है। अगर आप इसे बुक करना चाहते हैं तो सिर्फ 999 रुपये देकर बुक कर सकते हैं।

loksabha election banner

Mantis दिखने में एक इलेक्ट्रिक साइकिल की तरह लगती है, जिसका फ्रेम दिखता है, इसमें मौटे टायर्स और एक आरामदायक सीट दी गई गई है। साइकिल की तरह नहीं Mantis में पैडल का इस्तेमाल पिछले पहिये को पावर सप्लाई के लिए होता है। इसमें एक LED हेडलाइट, एक फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल और दोनों तरफ डिस्क ब्रेक्स दिए हैं।

पावरट्रेन की बात करें तो इस बाइक में 250 वॉट इलेक्ट्रिक मोटर दी है जिसकी टॉप स्पीड 250 kmph है। इसमें हल्के वजन वाली लीथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से इसे फुल चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 50 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। Greenvolt का कहना है कि एक बार फुल चार्ज होने में सिर्फ 5 रुपये का खर्च आता है।

Greenvolt के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक मोपेड के सभी इलेक्ट्रिकल कम्पोनेंट्स जैसे बैटरी, मोटर और कंट्रोलर IP67 रेटेड हैं यानी यह वाटरप्रूफ हैं। कंपनी मोटर और कंट्रोलर में लाइफटाइम की वारंटी दे रही है और इसके लीथियम आयन बैटरी पैक पर 2 साल की वारंटी दे रही है। बता दें, इस इलेक्ट्रिक बाइक को सिर्फ अभी अहमदाबाद में ही खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

45 रुपये में 32 km चलने वाली Maruti Alto का ये वेरिएंट इसलिए है आम आदमी की पहली पसंद

Nissan ने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया मुफ्त एंटी-माइक्रोबियल सैनिटाइजेशन अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.