Move to Jagran APP

'Made in India' इलेक्ट्रिक बाइक Gravton Quanta भारत में लॉन्च, एक साथ दो बैटरी के इस्तेमाल से कर सकते हैं 320km तक का सफर

इस बाइक की खास बात है कि इसमें लगी बैटरी को बाइक से निकालकर भी आप चार्ज कर सकते हैं। वहीं इसमें एक साथ आप दो बैटरी भी कैरी कर सकते हैं। यानी एक चार्ज में दोनों बैटरी को मिलाकर आप 320 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 01:22 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 05:47 PM (IST)
Gravton Quanta को तीन रंग विकल्पों, रेड, व्हाइट और ब्लैक में पेश किया गया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Gravton Quanta: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कंपनियां काफी सक्रिय हो गई हैं। जिसकी बदौलत लगातार हम नए वाहनों की लांचिंग देख रहे हैं। Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को भारतीय बाजार में 99,000 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। साथ ही बताया गया कि यह कीमत इंट्रोडक्टरी है। जो भविष्य में बढ़ाई जा सकती है।

loksabha election banner

एक साथ दो बैटरी कर सकते हैं कैरी

Gravton Quanta के मोटर के बारे में बात करें तो यह एक BLDC मोटर से लैस है। जो 170Nm अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। यह मोटर 3KW Lio-ion डिटैचेबल बैटरी से पावर लेती है। वहीं यह मोपेड एक बार चार्ज करने 150km की रेंज के साथ 70किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ने में सक्षम है। इस बाइक की खास बात यह है, कि इसमें लगी बैटरी को आप बाइक से निकालकर भी आप चार्ज कर सकते हैं। वहीं इसमें एक साथ आप दो बैटरी भी कैरी कर सकते हैं। यानी एक चार्ज में दोनों बैटरी को मिलाकर आप 320 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं।

तीन रंग विकल्पो के साथ डिजाइन में क्या होगा खास

मोपेड को तीन रंग विकल्पों, रेड, व्हाइट और ब्लैक में पेश किया गया है। जो एक लिमिटिड एडिशन है, और सीमित मात्रा में इसका उत्पादन किया जाएगा। मोपेड को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। जिस पर कंपनी पांच साल तक की बैटरी वारंटी भी दे रही है। जानकारी के लिए बता दें, इस इलेक्ट्रिक मोपेड में एलईडी लाइटिंग एलिमेंट के साथ एक गोलाकार हेडलैंप मिलता है। इसमें बड़े आकार के अलॉय व्हील हैं जो इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। इसके अलावा इसमें स्प्लिट-टाइप सीट, चंकी रियर ग्रैब हैंडल और एक स्वैपेबल बैटरी बे है।

Gravton Quanta इलेक्ट्रिक मोपेड को स्थानीय घटकों के उपयोग के साथ पूरी तरह से डिजाइन और तैयार किया गया है। बावजूद इसके कीमत 1 लाख के करीब है। ईवी स्टार्टअप कंपनी का कहना है कि क्वांटा इलेक्ट्रिक मोपेड को आर्किटेक्ट और इंजीनियर इन-हाउस बनाया गया है, जिससे यह एक मेड-इन-इंडिया प्रोडेक्ट बन गया है। मीडिया में कुछ लोग इसे मोपेड बता रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसे इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम दे रहे हैं। हालांकि इसके डिजाइन से यह सिर्फ एक मोपेड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.