नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इस वक्त ऑटो इंडस्ट्री की सबसे बड़ी खबर आ रही है कि Ford India भारतीय बाजार में अपना बिजनेस खत्म करने की योजना बना रही है और Mahindra के साथ नई डील करने जा रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक Ford भारत में एक नए ज्वाइंट वेंचर में प्रवेश कर सकती है जिसमें उसकी 49 फीसद की हिस्सेदारी होगी, जबकि Mahindra 51 फीसद का मालिक होगा। अमेरिकी कार निर्माता कंपनी भारत में अधिकांश बिजनेस को अपनी संपत्ति और कर्मचारियों सहित ज्वाइंट वेंचर में ट्रांसफर कर सकता है।

Ford India से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कि हम अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं। फोर्ड भारत के लिए प्रतिबद्ध है। महिंद्रा के साथ रणनीतिक गठबंधन पर दोनों कंपनियों की टीमें रणनीतिक सहयोग के रास्ते विकसित करने के लिए एक साथ काम करना जारी रखती हैं जो हमें भविष्य के लिए वाणिज्यिक, विनिर्माण और व्यावसायिक क्षमता प्राप्त करने में मदद करती हैं। महिंद्रा ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है और अटकलों पर टिप्पणी करने से परहेज किया है।

Ford और Mahindra वर्ष 2017 में एक रणनीतिक गठबंधन में आई थी, जिसमें दोनों कंपनियां प्लेटफॉर्म साझा करेंगे और एक साथ नए मॉडल बनाएंगे। Mahindra Electric पूरी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी है जिसमें यह कंपनी सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाती है, नए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने के लिए टेक्नोलॉजी प्रदान करके गठबंधन का नेतृत्व करेंगे। महिंद्रा इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, बैटरी पैक और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी की आपूर्ति करेगी जबकि फोर्ड महिंद्रा के साथ प्लेटफॉर्म साझा करेगी।

यह भी पढ़ें:

खरीदने जा रहे हैं कार, तो देखें मार्च महीने में धुंआधार बिकने वाली टॉप 10 कारें

13 साल में पहली बार भारतीय बाजार में घटी स्कूटर्स की बिक्री, जानें कितनी आई गिरावट

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप