Move to Jagran APP

Santro से WagonR तक, ये 5 सस्ती कारें आती हैं Android Auto और Apple Car Play के साथ

सस्ते स्मार्टफोन्स के चलते अब कार में भी टच इन्फोटेनमेंट सिस्टम आने लगा है। इतना ही नहीं, अब ये इन्फोटेनमेंट सिस्टम पूरी तरह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:39 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:18 AM (IST)
Santro से WagonR तक, ये 5 सस्ती कारें आती हैं Android Auto और Apple Car Play के साथ
Santro से WagonR तक, ये 5 सस्ती कारें आती हैं Android Auto और Apple Car Play के साथ

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार कंपनियां अब अपने किफायती मॉडल्स में सेफ्टी फीचर्स के अलावा इन्फोटेनमेंट सिस्टम में भी सुधार कर रही हैं, ताकि लोगों की यात्रा आसान और मजेदार हो सके। कुछ साल पहले हाई टेक इन्फोटेनमेंट सिस्टम एक नई विशेषता मानी जाती थी, लेकिन अब इसे एक महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में देखा जाता है। सस्ते स्मार्टफोन्स के चलते अब कार में भी टच इन्फोटेनमेंट सिस्टम आने लगा है। इतना ही नहीं, अब ये इन्फोटेनमेंट सिस्टम पूरी तरह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस हैं। इन कनेक्टिविटी के चलते आप अपनी कार के इन्फोटेनमेंट सिस्टम को अपने स्मार्टफोन से सिंक कर सकते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी पांच सस्ती कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आती हैं।

loksabha election banner

Renault Kwid

रेनो ने हाल ही में अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक में Android Auto और Apple CarPlay सिस्टम शामिल किया है। इसके अलावा 2019 Kwid में ABS फीचर सबी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दे दिया गया है। हालांकि, इसके टॉप वेरिएंट में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट पैनल दिया गया है।

Datsun Go

यह अपने सेगमेंट में दूसरी किफायती कार है जिसमें इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी विकल्प भी दिया गया है। इसमें 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है। इसके अलावा इस हैचबैक में फीचर्स के तौर पर बेस्ट-इन-क्लास स्टैंडर्ड सेफ्टी पैकेज के साथ डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग असिस्ट सेंसर्स, ड्राइवर सीट-बेल्ड रिमाइंडर और फॉलो-मी लाइटिंग सिस्टम सभी ट्रिम्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Hyundai Santro

हुंडई ने भारतीय बाजार में सैट्रो के साथ फिर से वापसी की है। कंपनी ने इसमें फर्स्ट इन क्लास फीचर्स जैसे AC वेंट्स और नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने सेगमेंट में दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए Hyundai Santro में 7-इंच टच इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट दिया है। इससे पहले हुंडई ने वर्ना और क्रेटा में 5 इंच यूनिट दी हुई थी। सैंट्रो में इन्फोटेनमेंट सिस्टम Sportz ट्रिम में उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Wagon R

दूसरी टॉल ब्वॉय डिजाइन वाली मारुति की हाल ही में लॉन्च हुई Wagon R मे भी 7-इंच का फ्लोटिंग टच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस है। इसमें नेविगेशन फीचर भी दिया गया है। बता दें इससे पुराने वाले मॉडल में यह फीचर नहीं दिया गया था। यह मारुति का नया डेवेलेप्ड स्मार्टप्ले स्टूडियो है जो कि फ्यूल इकोनॉमी के साथ टैंक रेंज भी दिखाता है। हालांकि, टॉप ZXi ट्रिम्स में इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है।

Hyundai Grand i10

कोरियन कार निर्माता कंपनी की Hyundai Grand i10 दूसरा वाहन है जिसमें टच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस हैचबैक में 7.0 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड प्ले कनेक्टिविटी दी गई है। कार में दिया गया इन्फोटेनमेंट नेविगेशन और वॉयस रिकॉग्निशन फीचर्स को सपोर्ट करता है। इन्फोटेनमेंट यूनिट Grand i10 के स्पोर्ट्ज 1.2 ट्रिम में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

IMAGES: पानी में चलने वाली कार, कीमत 1.78 करोड़ रुपये, 114 kmph की रफ्तार

कार चलाने के दौरान कभी ना करें ये गलतियां, हो सकता है आपका एक्सिडेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.