Move to Jagran APP

Exclusive: Honda CR-V के सेफ्टी फीचर्स और कीमतों को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान

Honda CR-V पहली बार डीजल वेरिएंट के साथ लॉन्च की गई है। इसके अलावा इसमें पहली बार 7 सीटर की सुविधा दी गई है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 01:22 PM (IST)
Exclusive: Honda CR-V के सेफ्टी फीचर्स और कीमतों को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान
Exclusive: Honda CR-V के सेफ्टी फीचर्स और कीमतों को लेकर कंपनी ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली (श्रीधर मिश्रा)। जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Honda ने मंगलवार को अपनी नई प्रीमियम Honda SUV CR-V को भारत में लॉन्च कर दिया है। भारतीय बाजार में नई Honda CR-V की शुरुआती कीमत 28.15 लाख रुपये है जो कि 32.75 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया) तक जाती है। नई Honda CR-V को लेकर जागरण ने होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (HCIL) के सेल्स एंड मार्केटिंग, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्टर, राजेश गोयल से बातचीत की, जिसमेें उन्होने इस कार को लेकर कई अहम जानकारियां दी। तो आइए जानते हैं...

loksabha election banner

नई Honda CR-V में क्या हैं तीन सबसे खास फीचर्स?

राजेश गोयल ने सवाल के जवाब में कहा, "अभी तक CR-V सिर्फ पेट्रोल में उपलब्ध थी, लेकिन अब ऑल न्यू 5th जेनरेशन Honda CR-V 1.6-लीटर DOHC i-DTEC डीजल इंजन में भी उपलब्ध है, जिसकी क्लास लीडिंग फ्यूल इफीशियंसी 19.3 किलोमीटर प्रति लीटर है।"

गोयल ने आगे बताते हुए कहा, "इसके इंटीरियर्स काफी ज्यादा लग्जरी हैं। डीजल वेरिएंट में हमने शिफ्ट लिवर हटा दिया है, इसमें गियर चेंज और पार्किंग ब्रेक भी बटन से होता है। इसमें 7 इंच डिस्प्ले का ऑडियो-वीडियो नेविगेशन है, जो कि न केवल म्यूजिक और आपके फोन को बल्कि कार की एयर कंडीशनर को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ पैनोरामिक सनरूफ को खोल कर बैठने पर लगता है कि आप किसी कार में नहीं बल्कि किसी पेंटहाउस में बैठे हैं।"

गोयल ने कहा कि इसमें ड्राइवर अटेंशन सिस्टम है, जो ड्राइवर को सेंस करता है और अगर उसे लगता है कि ड्राइवर को नींद आ रही है तो वो वॉर्निंग देता है, यहां तक की कार की स्टीयरिंग को वाइब्रेट करके ड्राइवर को इंडिकेशन देता है कि आप थोड़ा रूकिए ब्रेक लीजिए, आप सेफ नहीं हैं।

क्या भारत सरकार की तरफ से सुरक्षा को लेकर दिए निर्देषों को कार पूरी कर रही है?

गोयल ने कहा, "होंडा का हमेशा से मानना रहा है कि सुरक्षा सबसे पहली प्राथमिकता है। हमने कभी किसी निर्देश का इंतजार नहीं किया और हमारे जो भी ग्लोबल स्टेंडर्ड्स हैं उनका पालन किया है। नई Honda CR-V में 6 एयरबैग्स दिए गए हैं और इसे ASEAN N-CAP की तरफ से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। इसके अलावा भी इसमें कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।"

क्या कार बनाने वाली कंपनियां बतौर ग्राहक खुद को देखती हैं?

गोयल ने कहा, "हम जब भी किसी देश के लिए कार बनाते हैं तो, वहां के लोगों के बारे में सर्वे करते हैं। हम यह देखते हैं कि वहां के लोगों की क्या-क्या जरुरते हैं। इसके बाद उन चीजों को हम कार में पूरी करने की कोशिश करते हैं।"

कीमत को लेकर भारतीय ग्राहक का कितना रखा है ख्याल?

इस सवाल के जवाब में राजेश गोयल ने कहा, "ग्राहक की मांग हमारे लिए सबसे जरूरी है। हम तीन साल की अनलिमिडेट किलोमीटर वारंटी दे रहे हैं। इतनी बड़ी गाड़ी में 19 किलोमीटर का एवरेज काफी अच्छा है। इस कार में सर्विसिंग को मिलाकर आपके सालभर का खर्चा करीब 7 हजार आएगा जिससे ग्राहकों की जेब पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा। इसके अलावा कार को भारतीय सड़को और लोगों को देखकर बनाया गया है। इसकी सीट को ग्राहक अपने मनमुताबिक एडजेस्ट कर सकते हैं।"

आपको क्या लगता है कि नई Honda CR-V को भारतीय ग्राहक पसंद करेंगे?

गोयल ने इस सवाल पर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ग्राहक इस कार को काफी पसंद करेंगे और शोरूम में ज्यादा से ज्यादा प्रतिक्रियाएं देंगे।

 यह भी पढ़ें:

भारतीय सड़कों के लिए कैसी रहेगी नई Honda CR-V, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.