नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Dhanteras 2019 इस धनतेरस के मौके पर आप अगर कोई नया स्कूटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बार कोई नया Electric Scooter खरीद कर देश में बढ़ते प्रदूषण को कुछ हद तक रोकने का प्रयास कर सकते हैं। नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में ज्यादा सोच नहीं पा रहे हैं तो हम आपको भारतीय बाजार में उपलब्ध 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं जो कि कम समय में चार्ज होकर काफी लंबी दूरी तक चल सकते हैं। यहां हम आपको इन पांचों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। धनतेरस के मौके पर घर में नए वाहन के रूप में आप इलेक्ट्रिक स्कूटर ला सकते हैं जो कि आपको हमेशा धन की बचत करवाएगा। पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर के मुकाबले इलेक्ट्रिक स्कूटर का मेंटेनेंस काफी कम होता है और साथ ही इसे चलाने का खर्च भी काफी कम होता है।

Evolet Polo

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Polo दो अलग-अलग Polo EZ और Polo Classic वेरिएंट्स में उपलब्ध है। पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Polo EZ में 48V 24Ah VRLA बैटरी है और Polo Classic में 48V 24Ah लिथियम आयन बैटरी दी गई है। रेंज की बात की जाए तो यह स्कूटर फुल चार्ज होकर 60 किमी की दूरी तय कर सकता है। टॉप स्पीड की बात करें तो Polo 25 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Polo EZ स्कूटर की कीमत 34,499 रुपये है। कीमत की बात की जाए तो Polo Classic स्कूटर की कीमत 54,499 रुपये है।

Hero Electric PHOTON Li

पावर और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Hero Electric PHOTON Li में 48V/28Ah की दो बैटरी दी गई है, जिसे 1000/1500w की मोटर को पावर दी जाती है। चार्जिंग समय की बात की जाए तो इस स्कूटर की बैटरी 4-5 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। रेंज की बात की जाए तो इस स्कूटर की रेंज इकोनॉमी मोड में 110 किमी और पावर मोड में 80 किमी है यानि कि इस स्कूटर को फुल चार्जिंग में 110 किमी तक चलाया जा सकता है। अधिकतम रफ्तार की बात करें तो यह स्कूटर 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है।

कीमत

कीमत की बात करें तो Hero Electric PHOTON Li की एक्स शोरूम कीमत 92,803 रुपये है।

Okinawa PraisePro

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Okinawa PraisePro में ब्रशलेस, वाटरपुफ्र 1 kW (rated)/2.5 kW की DC मोटर दी गई है, जिसे पावर देने के लिए 2 kWh लिथियम ऑयन डिटेचेबल बैटरी दी गई है। यह स्कूटर सिर्फ 3 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है। रेंज की बात करें तो यह स्कूटर Economy Economy मोड पर 110 किमी चल सकता है, Sport मोड पर 88 किमी चल सकता है। स्पीड की बात करें तो Economy मोड में 30-35 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है, Sport मोड में 50-60 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और Turbo मोड में 65-70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Okinawa PraisePro की एक्स शोरूम कीमत 71,990 रुपये है।

Ather 450

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Ather 450 में 3.3 kW की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। माइलेज की बात की जाए तो दावा किया जा रहा है कि यह स्कूटर एक बार चार्ज होकर 107 किमी की दूरी तय कर सकता है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Ather 450 की एक्स शोरूम कीमत करीब 1.28 लाख रुपये है।

Avan Trend E

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Avan Motors Trend E में 48 V की लिथियम आयन बैटरी दी गई है जिसकी कैपेसिटी 24 Ah है। चार्जिंग समय की बात करें तो इस स्कूटर को महज 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। सेल्फ स्टार्ट वाले इस स्कूटर में एलॉय व्हील और फ्रंट में डिस्क ब्रैक दिया गया है। टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह स्कूटर 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। वहीं रेंज की बात करें तो यह स्कूटर सिंगल चार्जिंग में 110 किमी की दूरी तय कर सकता है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Avan Trend E की एक्स शोरूम कीमत 56,900 से 81,269 रुपये तक है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Elite i20 की खरीद पर मिल रहा डिस्काउंट

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने लॉन्च की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, सेफ्टी के लिए मिलेंगे ये खास फीचर्स

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप