Move to Jagran APP

DS7 Crossback भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जानें किस कंपनी की है कार

DS 7 यूरोपीयन बजार में कई इंजन ऑप्शन्स में मौजूद है, लेकिन भारत में इसका कौनसा मॉडल उतारा जाएगा इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 01:11 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 02:10 PM (IST)
DS7 Crossback भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जानें किस कंपनी की है कार
DS7 Crossback भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जानें किस कंपनी की है कार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में हम Groupe PSA का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और माना जा रहा है इस कंपनी की कारें 2020 तक बाजार में देखी जाएंगी। भारतीय बाजार में SUVs के बढ़ते ट्रेंड के चलते कंपनी की बाजार में पहली कार SUV हो सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कंपनी की DS7 Crossback को दिल्ली में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। भारत में आने के बाद यह कार Audi Q3 और BMW X1 को कड़ी टक्कर देगी।

loksabha election banner

DS ब्रांड अनिवार्य रूप से Citroen की सहायक कंपनी है जिसे पिछले दो वर्षों में यूरोपीय बाजार में काफी पसंद किया गया है और जर्मन ट्रेओ को टक्कर दे रहा है। DS 7 यूरोपीयन बजार में कई इंजन ऑप्शन्स में मौजूद है, लेकिन भारत में इसका कौनसा मॉडल उतारा जाएगा इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। माना जा रहा है इसे 2.0 लीटर डीजल और 1.6 लीटर पेट्रोल मोटर के साथ उतारा जा सकता है, जो स्टैंडर्ड 8-स्पीड इलेक्ट्रिक गियरबॉक्स से लैस होंगे। इसके अलावा कंपनी प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट भी बाजार में लॉन्च कर सकती है।

DS7 Crossback को Groupe PSA के EMP2 प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसकी मैन्युफैक्चरिंग तमिल नाडू के होसुर प्लांट में की जाएगी। होसुर प्लांट में फिलहाल Groupe PSA के लिए पावरट्रेन्स और ट्रांसमिशन बनाए जाते हैं और पावरट्रेन भारतीय बाजार के लिए जो BS 6 मानकों से लैस हैं।

बीते वर्ष नवंबर में पावरट्रेन प्लांट का उद्घाटन किया गया था और CK बिड़ला के साथ 50:50 के संयुक्त उपक्रम के तहत यह कार्यात्मक है। इस विनिर्माण क्षेत्र में निवेश 600 करोड़ तक जाएगा और इससे लगभग 800 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इस अत्याधुनिक प्लांट की प्रारंभिक विनिर्माण क्षमता प्रति वर्ष लगभग ट्रांसमिशन की 3 लाख यूनिट्स और BS 6 मानक वाले इंजन की 2 लाख यूनिट्स है।

फोटो स्रोत: C Parthasarathi

यह भी पढ़ें:

Maruti Suzuki S-cross अब होगी पहले से ज्यादा पावरफुल, कंपनी करने जा रही यह काम

1 लाख रुपये से भी ज्यादा सस्ते में खरीदें Maruti की 7 सीटर कार, पढ़ें पूरा ऑफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.