Move to Jagran APP

दिल्ली की जहरीली हवा से मिलेगी आजादी, शुरू हुआ इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल

दिल्ली सरकार की तरफ से जीरो-इमिशन और बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल शुरू हो गया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 02:43 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 12:05 PM (IST)
दिल्ली की जहरीली हवा से मिलेगी आजादी, शुरू हुआ इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए राज्य सरकार अब एक्शन में आ गई है। दरअसल पिछले कुछ समय से दिल्ली और एनसीआर में हवा की क्वालिटी में भारी गिरावट आई है, जिसके चलते लोगों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। हांलाकि, यह कोई पहली बार नहीं है, हर साल ठंड में ऐसी ही स्थिति का दिल्ली के लोगों को सामना करना पड़ता है। इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण दिल्ली में ऑड और इवेन सिस्टम का लागू होना था, लेकिन अब दिल्ली सरकार इस समस्या का एक स्थाई हल ढूंढ रही है। इसको लेकर दिल्ली सरकार की तरफ से जीरो-इमिशन और बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल शुरू हो गया है।

loksabha election banner

Olectra-BYD 12 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बस है। eBuzz K9 को ट्रायल के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें ड्राइवर के साथ 35 लोगों के बैठने की क्षमता है। भारत में बनी यह इलेक्ट्रिक बस अगले तीन महीनों तक राजधानी दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी। इस ट्रायल में इफिशियंसी को बढ़ाने से लेकर मौजूदा कंडीशन की स्टडी की जाएगी।

दिल्ली सरकार का मकसद इस इलेक्ट्रिक बस Olectra-BYD eBuzz K9 को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल करना है।

eBuzz K9 में बड़ी लिथियन-आयन आयरन फॉसफेट बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज पर 300 किलोमीटर का रेंज देती है। बस को Olectra-BYD के अंडर में डिजाइन और बनाया गया है। Olectra-BYD की इलेक्ट्रिक बसें पहले से ही हिमाचल प्रदेश, मंबई, तेलंगाना और केरला की सड़कों पर दौड़ रही है। कंपनी के मुकाबिक इस इलेक्ट्रिक बस ने भारत में 5 लाख किलोमीटर का सफर अब तक तय किया है।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.