नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आपातकालीन स्थिति में लोगों को जल्दी मदद पहुंचाने और आतंकी हमलों से निपटने के लिए Mahindra Group ने सुरक्षा एजेंसियों के लिए Mahindra Marksman पेश की है। कंपनी देश के पहले एयरपोर्ट दिल्ली के हवाई अड्डे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) इसी आर्मर्ड मार्क्समैन व्हीकल से सुरक्षा देगी।

Mahindra ने हाल ही में CISF को शुरुआती तौर पर 6 आर्मर्ड व्हीकल Mahindra Marksman दिए हैं। CISF भारत की प्रमुख संस्थाओं जैसे परमाणु संस्थानों, विद्युत संयत्रों, हवाई-अड्डों, समुद्रीपत्तनों, संवेदनशील सरकारी भवनों तथा विरासत स्मारकों को सुरक्षा प्रदान करती है।

क्या है Mahindra Marksman की खासियतें?

Mahindra Marksman में कुल 6 लोगों के बैठने की क्षमता है और इसमें दो सीट आगे और 4 सीट पीछे की तरफ दी गई हैं। ब्लू और व्हाइट कलर से सजी हुई महिंद्रा का यह लाइट कॉम्पैट वाहन है, जो कि B6 मानकों से लैस है। इसमें सवार लोगों छोटे हथियारों के हमलों के साथ-साथ हैंड ग्रेनेड के हमलों से भी बचाव कर सकते हैं। यह वाहन फ्लोर ब्लास्ट प्रोटेक्शन से भी लैस है, जिसपर दो हाथगोले के बराबर ब्लास्ट झेलने की क्षमता है।

Scorpio के प्लेटफॉर्म पर बनी है Marksman

दो इंजन विकल्प में मौजूद Marksman में पहला 2.2 लीटर mHawk CRDe टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो 4000rpm पर 120bhp की पावर देता है। वहीं, दूसरा 2.6 लीटर टर्बोचार्ज्ड DI इंजन 3800rpm पर 115bhp की पावर देता है। दोनों इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस हैं। Marksman को महिंद्रा ने Scorpio के प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया है, लेकिन आर्मर्ड बॉडी के चलते यह स्कोर्पियो से काफी ज्यादा वजनी है।

यह भी पढ़ें:

यह है उड़ने वाली मोटरसाइकिल, हवा में पहुंचने के लिए लेती है 60 सेकंड का वक्त

James Bond की अगली फिल्म में होगी Electric Aston Martin, सेकंड्स में भरती है 100 kmph की रफ्तार

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस