नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी भारतीय बाजार में अपनी किफायती कारों के लिए जानी-जाती है। पिछले साल मारुति सुजुकी ने अपनी नई छोटी एसयूवी Maruti Suzuki S-Presso को लॉन्च किया जो कि लॉन्चिंग के बाद से ही ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है। यहां हम आपको इस छोटी एसयूवी के फीचर्स और स्पेशिफिकेशन से लेकर कीमत और डाइमेंशन आदि के बारे में बता रहे हैं।

जब भी कोई व्यक्ति कार खरीदने जाता है तो उसके मन में सबसे पहला सवाल उसके इंजन को लेकर आता है तो Maruti Suzuki S- Presso में 998cc का BS VI पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5500 Rpm पर 67 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा सवाल आता है कि यह कार माइलेज कितना देती है तो S-Presso 21.7 km प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

तीसरा सवाल आता है कि कार में ब्रेकिंग सिस्टम कैसा है तो Maruti Suzuki S-Presso में फ्रंट में वेंटिलेटिड डिस्क ब्रेक दिया गया है और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। कार के अंदर बैठे लोगों को ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर आराम देने के लिए कार के सस्पेंशन की अहम भूमिका होती है तो इस कार के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्सन स्ट्रट सस्पेंशन दिया गया है और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ टोर्शियन बीम सस्पेंशन दिया गया है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-Presso की लंबाई 3565mm, चौड़ाई 1520mm, ऊंचाई 1564mm, व्हीलबेस 2380mm, फ्यूल टैंक 27 लीटर, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर और वजन 767 किलो है। 

कार खरीदने के लिए किसी ग्राहक का एक बजट होता है, जिसके अनुसार ही कार का चयन किया जाता है तो उसके लिए कार की कीमत बहुत जरूरी है। यहां हम आपको Maruti Suzuki S-Presso की शुरुआती कीमत के बारे में बता रहे हैं जो कि 3.69 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: Republic Day पर इस दमदार SUV में नजर आए PM नरेंद्र मोदी

यह भी पढ़ें: 28km का माइलेज वाली देश की सबसे किफायती सेडान का Sports Variant हुआ लॉन्च

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस