Move to Jagran APP

Car Tyres Maintenance Tips: इन बातों का रखें ख्याल तो टायर चलेगा लगातार, अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर आपकी गाड़ी में हवा कम है तो यह कोई अच्छी बात नहीं है। टायरों में कम हवा के कारण कार को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। जब हम टायर का ख्याल नहीं रखते तो वो समय से पहले ही खराब होने लगता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 05:54 PM (IST)
Car Tyres Maintenance Tips: इन बातों का रखें ख्याल तो टायर चलेगा लगातार, अपनाएं ये आसान टिप्स
Car Tyre Maintenance Tips: इन बातों का रखें ख्याल !

नई दिल्ली, डेस्क। Car Tyre Maintenance Tips: अक्सर लोग टायरों की सेहत को बहुत गंभीरता से नहीं लेते। अगर कोई छोटी-मोटी कमी भी दिखती है तो उसको अनदेखा कर देते हैं। लेकिन वाहन में टायर सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यह गाड़ी की इकलौती ऐसी वस्तु है जो सड़क के लगातार संपर्क में रहती है। जब हम टायर का ख्याल नहीं रखते तो वो समय से पहले ही खराब होने लगता है।

loksabha election banner

टायर की स्थिति पर नजर रखें

टायर की स्थिति को नजरअंदाज करना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए समय -समय पर अपने टायर का निरीक्षण करते रहना चाहिए। गाड़ी चलाने से पहले ही जांच ले कि गाड़ी का टायर सही है या नहीं या वह घिसा हुआ तो नहीं है। हमेशा टायर में 3 mm के थ्रेड्स का होना जरूरी है। इसके साथ ही इसके प्रेशर का खास ख्याल रखें। प्रेशर सही नहीं है तो आपकी गाड़ी पंक्चर हो सकती है और कार फिसल भी सकती है।

ये भी पढ़ें- 

Yamaha YZF R15 Price Hike: अब इस बाइक को लेना होगा मंहगा, अगस्त के बाद कंपनी ने दिया फिर बड़ा झटका!

Top Upcoming Cars in October 2022: दिलो को थाम कर रखें आने वाली है ये धांसू गाड़ियां, मिलेंगे बेहतरीन ऑप्शन

टायर के सही प्रेशर को बनाए रखें

अगर आपकी गाड़ी में हवा कम है तो इसे सही कर लें। ये एक अच्छा संकेत नहीं है। टायरों में कम हवा के कारण कार को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं, हवा ओवरफ्लो करने पर आप ट्रैक्शन खो सकते हैं। इसलिए टायर के दबाव को सही बनाए रखें, नहीं तो आपकी कार का टायर समय से पहले ही खराब हो सकता है।

समय पर सर्विसिंग कराएं

समय-समय पर कार के टायर का ख्याल रखते रहें। समय पर ही सर्विसिंग कराते रहना चाहिए ताकि आपके टायर में कोई परेशानी भी हो तो आप उसे पहले से ही ठीक कर सके और बाद में आपको किसी दिक्कत का सामना न करना पड़ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.