Move to Jagran APP

इन मुख्य वजहों से स्टार्ट नहीं होती कार, इस समस्या से निपटने के लिए करें ये काम

गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए स्टार्टर मोटर लगा हुआ होता है। बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि इस स्टार्टर मोटर को 40-50 हजार किलोमीटर के अंतराल में बदलवाना चाहिए। इसके अलावा कई अन्य कारण हैं जिसकी वजह से गाड़ी स्टार्ट होने में प्रॉब्लम होती है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sun, 29 Jan 2023 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 10:30 AM (IST)
इन मुख्य वजहों से स्टार्ट नहीं होती कार, इस समस्या से निपटने के लिए करें ये काम
बंद गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार कार अचानक बंद होने के बाद स्टार्ट नहीं होती है। सर्दियों में इस तरह की समस्या आना आम बात है। क्योंकि, कई बार फ्यूल जम जाने या फिर बैटरी डेड हो जाने के कारण गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है। इसके अलावा, अन्य कई कारण हैं, जिसके वजह से बंद गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है।

prime article banner

डेड बैटरी

सर्दियों में डेड बैटरी से गाड़ी न स्टार्ट होने की समस्या कई बार आती हैं। अगर आपकी गाड़ी में ईंधन है इसके बावजूद सेल्फ काम नहीं कर रहा है तो समझ जाएं की गाड़ी की बैटरी डेड है। ऐसे कंडिशन में आपके पास दो रास्ते हैं। पहला आप गाड़ी को धक्का देकर स्टार्ट करें या फिर बैटरी को निकाल कर उसको चार्जिंग स्टेशन पर कहीं चार्ज करवाएं।

बैटरी का कनेक्शन टूटना

कई बार बैटरी के तार टूटने की वजह से भी सेल्फ काम नहीं करता है। इसलिए, अगर आपके गाड़ी में ईंधन है और बैटरी भी चार्ज है तो एक बार बैटरी से जुड़ी तारों को जरूर चेक करें।

स्टार्ट मोटर में खराबी

गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए स्टार्टर मोटर लगा हुआ होता है। बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता कि इस स्टार्टर मोटर को 40-50 हजार किलोमीटर के अंतराल में बदलवाना चाहिए। कई बार स्टार्टर मोटर के खराब होने की वजह से भी गाड़ी स्टार्ट होने में समस्या आती है।

फ्यूल फिल्टर का जाम होना

फ्यूल फिल्टर के जाम होने पर भी कई बार गाड़ी स्टार्ट नहीं होता है ऐसे में गाड़ी स्टार्ट न होने के कंडीशन में फ्यूल फिल्टर को एक बार जरूर साफ कर लें।

पेट्रोल खत्म होना

पेट्रोल खत्म होने के बाद गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है। हालांकि, जब भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है तो लोगों की सबसे अधिक ध्यान फ्यूल टैंक इंडिकेटर पर जाता है।

यह भी पढ़ें

बार-बार कार की विंडशील्ड टूटने से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

क्या होता है कार का फ्रेम और उसका महत्व, समझें आसान भाषा में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.