Move to Jagran APP

Best Selling Cars: कार खरीदने की सोच रहे हैं? पहले जान लें कौन है ग्राहकों की पहली पसंद

Best Selling Cars कारों की बिक्री की बात करें तो नवंबर महीने में इन पांच गाड़ियां की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है। इसमें Maruti और Tata की गाड़ियों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। तो चलिए भारत में बिक्री होने वाली टॉप-5 कारों को जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 11:10 AM (IST)
Best Selling Cars In November 2022, See Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Top Selling Car In November 2022: अगर आप इस महीने एक नई कार अपने घर लाने की सोच रहे हैं, लेकिन थोड़ी दुविधा में है कि कौन-सी कार आपके लिए सही रहेगी तो बता दें कि कार हमेशा अपनी जरूरतों और बजट को ध्यान में रखकर खरीदना चाहिए। हालांकि, अगर आप वैसे व्यक्ति हैं जिसे लोगों के ओपिनियन की भी जरूरत होती है तो इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बाजार में कौन-सी कार को ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

loksabha election banner

आपकी इसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए आज हम आपके लिए नवंबर महीने की सेल्स रिपोर्ट लेकर आए हैं, जिसमें 5 बेस्ट सेलिंग कारों (5 Best Selling Cars) की लिस्ट है और इन्हे सबसे ज्यादा भारतीय ग्राहकों द्वारा पसंद किया गया है।

Maruti Suzuki Baleno

सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ियों में नवंबर महीने में मारुति सुजुकी बलेनो की बिक्री हुई। कंपनी ने बलेनो की कुल 20,945 यूनिट्स की बिक्री की, जो कि पिछले साल नवंबर में 9,931 यूनिट्स थी। इस तरह कंपनी को बलेनो की बिक्री में जबरदस्त 111 प्रतिशत की बढ़त मिली।

फीचर्स की बात करें तो इस कार में 1,197cc का इंजन दिया गया है जो कि पेट्रोल और CNG दोनों विकल्प में आता है। माइलेज की बात करें तो यह 22.3 से 30.61 किमी प्रति किग्रा की माइलेज देने में सक्षम है।

Tata Nexon

मिड एसयूवी सेगमेंट में Tata की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नेक्सन टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। बीते महीने Nexon की कुल 15,871 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो कि नवंबर 2021 में 9,831 यूनिट्स थी।

Tata Nexon 1199cc के इंजन पावर के साथ आती है और 16.3 to 22 kmpl की माइलेज देने में सक्षम है । टाटा ने इस मॉडल को पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडलों में उतारा है और ट्रांसमिशन के लिए मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

Maruti Suzuki Alto

मारुति की सबसे लोकप्रिय हैचबैक ऑल्टो भी ग्राहकों की पसंदीदा कार में एक है। इसमें 796cc का 4 और 5 सीटर विकल्प वाली कार है। इसमें पेट्रोल और CNG दोनों विकल्प मिलता है, लेकिन ट्रांसमिशन के लिए केवल मैनुअल गियरबॉक्स ही है।

बिक्री की बात करें तो मारुति सुजुकी ऑल्टो को नवंबर में कुल 15,663 लोगों ने खरीदा है जो कि पिछले साल की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा है।

Maruti Suzuki Swift

भारत में सबसे ज्यादा बिक्री होने वाली कारों की लिस्ट में एक और कार मारुति की है। मारुति की स्विफ्ट चौथी ऐसी कार है, जिसे बीते महीने बहुत से लोगों ने खरीदा। स्विफ्ट की कुल 15,153 यूनिट्स को नवंबर में बेचा गया है और पीछे साल इसी दौरान यह आंकड़ा 14,568 यूनिट्स का था।

Maruti Suzuki WagonR

इस लिस्ट में आखिरी कार भी मारुति की ही है। वैगनआर की 14,720 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। फीचर्स की बात करें तो वैगनआर दो पेट्रोल इंजनों के साथ उपलब्ध है। इसका पहला इंजन 1-लीटर यूनिट है, जो 67PS की पावर और 89Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है।

वहीं, दूसरा इंजन एक 1.2-लीटर यूनिट है, जो 90PS की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों इंजनों को पांच-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में जोड़ा जाता है।

ये भी पढ़ें-

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम

एक्सीडेंट के समय लॉक हो जाती हैं ज्यादातर गाड़ियां, जान बचाने के लिए ये टिप्स बनेंगी संजीवनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.