नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में युवाओं को  Scooters काफी पसंद आ रहे हैं। युवाओं में खासतौर पर कॉलजे जाने वाले लड़के लड़कियों को स्कूटर्स काफी भाते हैं, क्योंकि इनका लुक काफी कूल होता है और सामान रखने के लिए भी ठीक-ठाक स्पेस होता है। थोड़ी दूरी के लिए  Scooters काफी फिट रहते हैं, क्योंकि इन चलाने में थकान भी कम होती है। अगर आप भी कोई नया स्कूटर खरीदने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए गए स्कूटर के बारे में बता रहे हैं।

होंडा एक्टिवा (Honda Activa)

होंडा एक्टिवा की जुलाई 2019 में 2,43,604 यूनिट्स बिकी हैं जबकि पिछले साल इसी महीने में एक्टिवा की 2,86,380 यूनिट्स बिकी थी।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो एक्टिवा में 109.2 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 7500 आरपीएम पर 8 बीएचपी की पावर और 5500 आरपीएम पर 9 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। सेल्फ स्टार्ट और किक स्टार्ट वाले इस स्कूटर में शानदार फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Activa 5G STD LTD EDITION की एक्स शोरूम कीमत 55311 रुपये, Activa 5G DLX LTD EDITION की एक्स शोरूम कीमत 57176 रुपये, Activa 5G STD की एक्स शोरूम कीमत 54911 रुपये और Activa 5G DLX की एक्स शोरूम कीमत 56776 रुपये है।

एक्टिवा के अलावा भारत में पिछले महीने टीवीएस जूपिटर (TVS Jupiter) बिक्री में दूसरे नंबर पर रहा था। उसके बाद सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access) बिक्री में तीसरे नंबर पर रहा था। उसके बाद होंडा डियो (Honda Dio) बिक्री में चौथे नंबर पर रहा था और हीरो डेस्टिनी (Hero Destini 125) बिक्री में पांचवे नंबर पर रहा था।

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित

ये भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस