नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Bajaj ने आज भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak Electric Scooter पेश कर दिया है। इस स्कूटर को पेश करने के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और निति आयोग की CEO अमिताभ कांत भी मौजूद थे। यहां हम जानेंगे कि कैसा है ये स्कूटर और इसके फीचर्स कैसे हैं।

रेंज

रेंज की बात की जाए तो यह स्कूटर स्पोर्ट मोड में 85 किमी चल सकता है और वही इको मोड में 95 किमी की दूरी तय कर सकती है।

फीचर्स

फीचर्स की बात की जाए तो इस स्कूटर में डीआरएलएस के साथ हिप्नॉटिक हॉर्स शू शेप वाली एलईडी हैडलाइट, फैदर टच एक्टिवेटिड इलेक्ट्रॉनिक स्विच्स और एलईडी ब्लिंकर्स दिए गए हैं। एक बड़ा डिजिटल कंसोल वाली डिस्प्ले दी गई है

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो इसमें NCA सेल्स के साथ IP67 रेटिड हाई-टेक लिथियम आयन बैटरी दी गई है। बैटरी को आसानी से 5-15 amp इलेक्ट्रिक ऑउटलेट घर में ही चार्ज किया जा सकता है। इस स्कूटर न्म दो ड्राइवर मोड इको और स्पोर्ट में दिए गए हैं।

बजाज के ईडी राकेश शर्मा ने कहा कि स्कूटर की बिक्री जनवरी से शुरू होगी। शुरुआत में स्कूटर को पुणे और बेंगलुरु में लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद इकोसिस्टम को चेक करेंगे और फिर धीरे-धीरे इसे अन्य शहरों में भी उतारा जाएगा। चेतक को प्रो बाइकिंग नेटवर्क में रखा जाएगा और यह मौजूदा डीलरों के पास उपलब्ध होगा। फाइनेंस मिनिस्ट्री द्वारा दी गई टैक्स में छूट हमारे लिए बढ़ावा है और हम इसे आगे ग्राहकों तक पहुंचाएंगे। 

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज का कहना है कि हमारे देश के अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अन्य देशों में हर रोज लॉन्च किया जाता है। अभी ईवीएस में काफी कुछ आना बाकि है। कुछ कंपनियां हैं जो मोबाइल बिजनेस में थीं वे अब इलेक्ट्रिक बाइक बनाने के बिजनेस में आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: कम माइलेज देती है कार तो फॉलो करें ये टिप्स, दिखने लगेगा फर्क

यह भी पढ़ें: एडवेंचर के हैं शौकीन तो कार में रखना न भूलें ये 7 जरूरी चीजें

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस