Move to Jagran APP

Aston Martin की इस लग्जरी कार से उठा पर्दा, देखते ही देखते पकड़ लेती है 100 की रफ्तार

इसमें लेटेस्ट एडेप्टिव डैम्पर्स कंट्रोल और कनेक्शन डायरेक्ट इलेक्ट्रॉनिक पावर असिस्टेड स्टीयरिंग (EPAS) सिस्टम और एक इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल (E-Diff) के साथ एक बिल्कुल नया सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। पुराने मॉडल की कम्पैरिजन में ये काफी एडवांस हो गई है। (जागरण फोटो(

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Fri, 26 May 2023 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 12:37 PM (IST)
इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.8 करोड़ रुपये तय की गई है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Aston Martin DB12 लग्जरी को आखिरकार ब्रिटेन में पेश कर दिया है। कंपनी ने दावा किया है कि ये दुनिया की पहली सुपर टूरर कार है। DB12 की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब एस्टन मार्टिन 2023 में दो महत्वपूर्ण माइल्डस्टोन को सिलिब्रेट कर रहा है। पहला Aston Martin की 110 वीं एनवर्सरी है वहीं दूसरा कार शानदार डीबी मॉडल लाइन के 75 साल पूरा होना है। परफार्मेंस के मामले में ये गाड़ी काफी दमदार है, क्योंकि इसकी टॉप स्पीड 202 किलोमीटर प्रति घंटे है।

कीमत

कीमत की बात करें तो इंडियन मार्केट में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 4.8 करोड़ रुपये तय की गई है। इसकी बुकिंग जून की शुरुआत में शुरू होगी और डिलीवरी 2023 की चौथी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है।

कितना दमदार इसका इंजन?

नई एस्टन मार्टिन DB12 क्लास-लीडिंग 680PS की मैक्सिमम पावर और 800NM की पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ये हाइ परफार्मेंस कार V8 ट्विन-टर्बो पावरट्रेन से लैस है। इसमें लेटेस्ट एडेप्टिव डैम्पर्स, कंट्रोल और कनेक्शन, डायरेक्ट इलेक्ट्रॉनिक पावर असिस्टेड स्टीयरिंग (EPAS) सिस्टम और एक इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल (E-Diff) के साथ एक बिल्कुल नया सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है।

रफ्तार के मामले में कैसी है ये कार?

ये सुपरकार देखते ही देखते 100 की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी का दावा है कि ये लग्जरी कार 0 से 60 की स्पीड मात्र 3.5 सेकेंड में पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 202 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इंजन को 6000rpm पर 680PS/671bhp और 2750-6000rpm के बीच 800Nm/590lb फीट देने का दावा किया गया है। ये पुरानी DB11 की तुलना में 34% की अधिक पॉवरफुल है।

इस सुपरकार की खासियत?

मार्टिन DB12 पर इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और पहली बार एस्टन मार्टिन DB मॉडल, इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल (E-Diff) पर जोड़ा गया है। यह अंतर कार के इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) सिस्टम से जुड़ा है। एक पारंपरिक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल के बिल्कुल अलग है। यह मिलीसेकंड के एक मामले में पूरी तरह से खुले से 100% लॉक हो सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.