नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है वो अपने ट्विटर पर कुछ -कुछ मजेदार पोस्ट करते रहते हैं। इसके साथ ही इस विचार को भी दर्शाते हैं कि इनोवेशन सभी आविष्कारों की जननी है। इस बार भी उन्होंने ने अपने ट्विटर पर एक खास पोस्ट शेयर की है, जो कि मजेदार और इनोवेशन वाला है।  

आनंद महिंद्रा ने एक वीडियो शेयर की

आनंद महिंद्रा ने एक वीडियो शेयर की। इसमें उन्होंने अपनी कंपनी के चीफ डिजाइनर प्रताप बोस (Pratap Bose) से इसकी इंजीनियरिंग को लेकर एक खास सवाल भी पूछे हैं। उन्होने गांव में बनी एक इलेक्ट्रिक बाइक की वीडियो शेयर की है। इसमें ड्राइवर समेत 6 लोग बैठे हैं। सोचिए मात्र 10,000 रुपये की लागत में हमें ऐसी बनी इलेक्ट्रिक बाइक मिल जाए  और उसमें एक साथ 6 लोग बैठ पाएं, वो भी सिंगल चार्ज में 150 किमी तक चल सके तो कितना बढ़िया है? उनको ये बाइक बेहद पसंद आई।

क्या खास है इस इलेक्ट्रिक बाइक में ?

वीडियो में इस इलेक्ट्रिक बाइक पर ड्राइवर समेत 6 लोग बैठ सकते हैं। इसके साथ ये भी बताया गया है कि ये सिंगल चार्ज में 150 किमी जाती है और 8 से 10 रुपये के खर्च में ये फुल चार्ज भी हो जाती है। इसकी खासियत की बात करें, तो इसमें फीचर्स काफी कम है, लेकिन ये ऑप्शन काफी बढ़िया और नया है। इसकी लागत सिर्फ 10 से 12 हजार रुपये बताई जा रही है।

With just small design inputs, (cylindrical sections for the chassis @BosePratap ?) this device could find global application. As a tour ‘bus’ in crowded European tourist centres? I’m always impressed by rural transport innovations, where necessity is the mother of invention. pic.twitter.com/yoibxXa8mx

आनंद महिंद्रा ने चीफ डिजाइनर से पूछे ये सवाल

इस बाइक को लेकर Mahindra XUV700 और Mahindra Scorpio जैसी कार डिजाइन करने वाले अपनी कंपनी के चीफ डिजाइनर प्रताप बोस से कहा कि डिजाइन में थोड़े-से बदलाव के बाद चेसिस के लिए सिलिंड्रिकल  सेक्शन बनाकर, इस बाइक को  पूरे दुनिया में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल यूरोप के व्यस्त टूरिस्ट सेंटर पर ‘Tour Bus’ के तौर पर किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि मैं हमेशा गांव-देहात में ट्रांसपोर्ट के लिए होने वाले इनोवेशन से काफी अधिक प्रभावित होता हूं। 

ये भी पढ़ें -

Maruti Suzuki : नवंबर में मारुति का रहा जलवा, घरेलू ब्रिकी में हुई 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नवंबर रहा महिंद्रा कंपनी के लिए अच्छा, ब्रिकी में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट