Move to Jagran APP

Old Car: पुरानी कार में आ जाएं ये चार परेशानियां, तो नई गाड़ी खरीदने में होगी समझदारी

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग अपनी कार को कई सालों तक उपयोग में लाते हैं। लेकिन कई बार लापरवाही के कारण गाड़ी में कुछ परेशानियां (Old Car Issue) आने लगती हैं। अगर आपकी भी Old Car में कुछ खास परेशानी आ रही हैं तो फिर उसकी जगह नई कार (New Car) लेने में समझदारी होगी। यह परेशानी किस तरह की होती हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 28 Mar 2024 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 09:00 AM (IST)
Old Car: पुरानी कार में आ जाएं ये चार परेशानियां, तो नई गाड़ी खरीदने में होगी समझदारी
Old Car में जब कुछ खास तरह की परेशानी आएं तो फिर New Car लेना समझदारी होती है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में बड़ी संख्‍या में ऐसे लोग होते हैं, जो अपनी कार को काफी लंबे समय तक उपयोग में लाते हैं। लेकिन अगर आपकी कार पुरानी (Old Car) हो जाती है तो उसमें कुछ परेशानियां आने लगती हैं। जिसे ठीक करवाना काफी महंगा भी हो सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस तरह की परेशानी (Old Car Issue) आने के बाद उसे बदलकर नई गाड़ी खरीदना समझदारी होती है।

loksabha election banner

इंजन में परेशानी आना

अगर आपकी कार के इंजन में किसी तरह की परेशानी आती है तो उसे ठीक करवाना काफी जरूरी होता है। लेकिन यह समस्‍या बार बार आ रही है तो फिर गाड़ी को बदलना ही समझदारी का काम होता है। लंबे समय से एक ही तरह की परेशानी इंजन में आ रही हो तो कई बार उसे ठीक करवाने में काफी ज्‍यादा खर्चा हो जाता है।

एसी में खराबी

कार के इंजन से ही एसी यूनिट भी जुड़ी हुई होती है। कई बार कार के एसी की कूलिंग काफी कम हो जाती है। जिसके बाद उसे ठीक करवाना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी कार ज्‍यादा पुरानी है और उसके एसी में परेशानी आ रही है तो गाड़ी के एसी को ठीक करवाने में लगने वाला खर्च हजारों रुपये तक हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी पुरानी कार को नई कार से बदल दें तो पैसे और समय के साथ परेशान होने से भी खुद को बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Faulty Car Gearbox: आपकी गाड़ी भी अगर दे रही ये संकेत, तो समझ जाएं कि गियरबॉक्‍स में आ रही है खराबी

ईंधन की खपत में बढ़ोतरी

अक्‍सर जब कार पुरानी हो जाती है तो उसमें ईंधन की खपत बढ़ जाती है। जिससे बिना कारण आपका खर्च भी बढ़ जाता है। ज्‍यादा ईंधन की खपत की परेशानी को ठीक करवाने में भी कई बार ज्‍यादा खर्च होने की संभावना होती है। लेकिन समझदार व्‍यक्ति अपनी पुरानी कार को नई कार से बदल लेते हैं।

इंटीरियर में खराबी

जैसे जैसे कार पुरानी होने लगती है उसके इंटीरियर में भी खराबी आने लगती है। गाड़ी के अंदर गियर लीवर, डैशबोर्ड, सीटें और कई अन्‍य जगहों पर लंबे समय से गंदगी जमा होने के कारण बदबू भी आने लगती है। कई कारों के इंटीरियर को ठीक करवाना काफी महंगा भी होता है। गाड़ी ज्‍यादा पुरानी हो जाए और उसके इंटीरियर में खराबी के साथ बदबू भी आने लगे तो भी नई कार खरीदी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Car Service: कार की रेगुलर सर्विसिंग के दौरान इन पांच बातों का रखें ख्याल, बढ़ जाएगी गाड़ी की उम्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.