Move to Jagran APP

Car Loan की EMI कहीं बोझ न बन जाए? अगर चुटकियों में चुकानी हैं किस्त, तो अपनाएं ये फॉर्मूला

नई कार चुनने से पहले ये डिसाइड करना जरूरी है कि आर कितने बजट तक जा सकते हैं। नई कार खरीदते समय अपने बजट के हिसाब से अधिक से अधिक डाउनपेमेंट करने की कोशिश करें। इससे लोन अमाउंट कम होगा और आपको ब्याज भी कम भरना पड़ेगा। हम आपके लिए लोन पर कार लेने और स्मार्टली उसकी EMI चुकाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 29 Mar 2024 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Car Loan की EMI कहीं बोझ न बन जाए? अगर चुटकियों में चुकानी हैं किस्त, तो अपनाएं ये फॉर्मूला
आइए, Car Loan की EMI आसानी से चुकाने के टिप्स जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अपना घर और खुद की कार, ये दो ऐसे सपने हैं जो शायद हर कोई देखता है। जाहिर है इसके लिए आपकी जेब में अच्‍छे खासे पैसे भी होने चाहिए। लेकिन बैंकों ने लोगों की मुश्‍क‍िल आसान कर दी है और बड़ी आसानी से लोग आसान किस्‍तों पर लोन लेकर अपनी पसंदीदा कार का सपना पूरा कर लेते हैं। लेकिन हर महीने की EMI को लेकर लोग चिंतित भी रहते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लोन पर कार लेने और स्मार्टली उसकी EMI चुकाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं। आइए, इन्हे स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

loksabha election banner

बजट के हिसाब से कार चुनें

इससे पहले कि आप कार खरीदें या उसकी तलाश शुरू करें, एक बार अपनी जेब की ओर जरूर देखें। नई कार चुनने से पहले ये डिसाइड करना जरूरी है कि आर कितने बजट तक जा सकते हैं। अगर आपके पास एक छोटी हैचबैक खरीदने जितना ही बजट है, तो ऐसी प्रीमियम कार न चुनें जिसकी EMI भरने में परेशानी आए।

यह भी पढ़ें- जल्द ही खत्म होगा FASTag का झंझट, NHAI अब ऐसे वसूलेगा टोल; Nitin Gadkari ने खुद बताया...

Additional EMI payment करें

अतिरिक्त ईएमआई भुगतान करने से कार लोन को जल्दी खत्म किया जा सकता है। ऐसा करने से ब्याज व्यय भी कम हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ईएमआई भुगतान ₹14,500 प्रति माह है, तो आप इसे थोड़ा बढ़ा सकते हैं और ₹15,000 का भुगतान कर सकते हैं। ऐसे में आपकी जेब पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगी और लोन जल्दी चुक जाएगा।

Down Payment ज्यादा रखें

नई कार खरीदते समय अपने बजट के हिसाब से अधिक से अधिक डाउनपेमेंट करने की कोशिश करें। इससे लोन अमाउंट कम होगा और आपको ब्याज भी कम भरना पड़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि कार की कीमत 10 लाख रुपये है और आप इसका आधा भुगतान कर सकते हैं, तो कम डाउनपेमेंट के बजाय राशि का भुगतान करें। इससे आपको केवल 5 लाख रुपये पर ही ब्याज भरना होगा।

यह भी पढें- K से शुरू और Q से खत्म... Skoda ने नई Compact SUV के लिए शॉर्टलिस्ट किए ये 15 नाम, मार्च 2025 में मारेगी एंट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.