Move to Jagran APP

Faulty Car Gearbox: आपकी गाड़ी भी अगर दे रही ये संकेत, तो समझ जाएं कि गियरबॉक्‍स में आ रही है खराबी

कार चलाते हुए अक्‍सर लोग लापरवाही करते हैं। जिसका खामियाजा लंबे समय में गाड़ी में नुकसान के साथ होता है। अगर आपकी कार में भी कुछ खास तरह के संकेत मिल रहे हैं। तो यह समझ जाना चाहिए कि गाड़ी के गियरबॉक्‍स में खराबी (Faulty Car Gearbox) आ रही है। किस तरह के कारणों से यह जानकारी मिलती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 28 Mar 2024 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Faulty Car Gearbox: आपकी गाड़ी भी अगर दे रही ये संकेत, तो समझ जाएं कि गियरबॉक्‍स में आ रही है खराबी
कार चलाते हुए कुछ खास संकेत मिलते हैं तो समझना चाहिए कि गियरबॉक्‍स में खराबी आ गई है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार की लंबी उम्र के लिए कई चीजों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। लेकिन फिर भी लापरवाही बरतने पर गाड़ी में खराबी आने लगती है। ऐसे ही अगर कार से कुछ खास तरह के संकेत मिलते हैं, तो इससे यह जानकारी मिलती है कि गियरबॉक्‍स में खराबी (Faulty Car Gearbox) हो सकती है। हम इस खबर में आपको ऐसे कुछ संकेतों की जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

गियर का अटकना

गाड़ी चलाते हुए समय पर गियर बदलना जरूरी होता है। लेकिन अगर आपकी कार में गियर अटकने (Gear Stuck) लगे हैं, तो भी यह संकेत होता है कि गियरबॉक्‍स में खराबी आ रही है। ऐसा होने पर गाड़ी को जल्‍द से जल्‍द किसी अच्‍छे मैकेनिक के पास ले जाना चाहिए।

कम पावर होना

गियर बदलने के समय अगर गाड़ी की पावर कम हो जाती है, तो भी गियरबॉक्‍स में खराबी का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर जब भी गाड़ी में गियर को बदला जाता है तो गाड़ी की पावर बढ़ जाती है। लेकिन अगर गियरबॉक्‍स में खराबी आ जाती है तो गियर बदलते समय पावर ज्‍यादा होने की जगह कुछ समय के लिए कम (Power loss During Gear Shifting) हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Car Service: कार की रेगुलर सर्विसिंग के दौरान इन पांच बातों का रखें ख्याल, बढ़ जाएगी गाड़ी की उम्र

क्‍लच का सही काम न करना

अगर कार चलाते हुए क्‍लच भी सही तरह से काम नहीं करता तो भी गियरबॉक्‍स में खराबी की आशंका होती है। गियर बदलने के बाद क्‍लच सही तरह से काम नहीं करता या इससे किसी तरह की आवाज आती है तो भी मैकेनिक के पास कार को ले जाना चाहिए।

स्‍टार्ट होने में समय लगना

कार को जब स्‍टार्ट किया जाता है, तो यह काफी आसानी से स्‍टार्ट हो जाती है। लेकिन कार का गियरबॉक्‍स खराब हो जाए तो फिर कार को स्‍टार्ट करने में भी देरी होने लगती है। इसके अलावा अगर गियर लगाने के बाद कार को आगे या पीछे करने में समस्‍या आने लगे तो भी गियरबॉक्‍स को चेक करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Car Insurance: कार का इन्श्योरेंस समय पर रिन्यू करवाना क्यों जरूरी है? जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.