नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Innova Hycross को हाल ही में पेश किया गया था, जहां कंपनी ने इस गाड़ी से पूरी तरह से पर्दा हटा दिया है। हालांकि, इसकी कीमत की घोषणा होना अभी बाकी है। इनोवा चलाने में कैसे लगी? पहले से इसमें क्या-क्या नए बदलाव किए गए है? इसको खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है या नहीं ? इन तमाम सवालों का जवाब हम इस Exclusive रिव्यू के माध्यम से देने जा रहे हैं।

Toyota Innova Hycross डिजाइन

डिजाइन के लिहाज से देखें तो पुरानी इनोवा की तुलना में नई हाइक्रॉस को नया डिजाइन मिला है। यह एमपीवी कार देखने बाहर दिखने में थोड़ी अधिक क्रॉसओवर की लुक में नजर आ रही है। इसको इस गाड़ी का ग्रिल पहले की तुलना बड़ा और नया हो गया है। इसके अलावा इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, हेडलाइट्स और फॉग लैंप्स को बिल्कुल नया दिया गया है। इसके अलॉय व्हील को पहले से बढ़ाकर अब 18 इंच का कर दिया गया है। हालांकि, इनोवा क्रिस्टा के डुअल-टोन, 17-इंच के अलॉय अभी भी आंखों को थोड़े शार्प लगते हैं। गाड़ी के रियर लुक की बात करें तो इसे भी पहले की तुलना में पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसके रियर में कॉम्पैक्ट टेल लैंप्स, नए बंपर एलिमेंट्स और एक नया डिज़ाइन किया गया क्वार्टर ग्लास दिखने को मिलता है। मतलब की अगर आप टोयोटा के किसी डीलरशीप पर इस गाड़ी को खरीदने जाएंगे तो पीछे से देखकर कन्फ्यूज हो जाएंगे कि इनोवा है या फिर Fortuner।

7 कलर ऑप्शन में आती है Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross के रंगों की बात करें तो इसे सात बाहरी रंगों के साथ लाया गया है। कलर ऑप्शन में ब्लैकिश एजहा ग्लास फ्लेक, प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, स्पार्कलिंग ब्लैक पर्ल क्रिस्टल शाइन, सिल्वर मैटेलिक, एवेंट गार्डे ब्रोन्ज मैटेलिक, एटिट्यूड ब्लैक माइका और सुपर व्हाइट रंगों को खरीदा जा सकता है।

Toyota Hycross में है दो इंजन ऑप्शन

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को इंडियन मार्केट में 2 इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, जिसमें स्ट्रांग हाइब्रिड और पेट्रोल इंजन ऑप्शन शामिल हैं। हाइब्रिड-पेट्रोल इंजन 183 बीएचपी की पॉवर और 206 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करती है, जबकि पेट्रोल 172 बीएचपी की पॉवर और 205 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। पॉवर के लिहाज से देखा जाए तो यह गाड़ी Hycross Crysta के 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन के बराबर है, जो 164 बीएचपी की पॉवर और 245 एनएम की टॉर्क जेनरेट करने के लिए पर्याप्त है। दूसरी ओर, 2.4-लीटर डीजल, 147 बीएचपी और 343 एनएम उत्पन्न करता है।

Drive experience:

हाल ही में टोयोटा ने बेंगलुरु में मीडिया ड्राइव का आयोजन किया था। जिसमें कई भारतीय मीडिया ने भाग लिया, हालांकि, हम उस मीडिया ड्राइव में मौजूद नहीं थे। लेकिन, हम अपने पाठको की जानकारी के लिए रिव्यू गाड़ी का रिव्यू लेकर आए हैं। हमने कुछ पत्रकार साथियों के अनुभव के आधार पर यह समझने की कोशिश की है कि इस गाड़ी का ड्रॉइव एक्सपीरिएंस आपके लिए कैसा रहेगा। इनोवा हाइक्रॉस का ड्राइव एक्सपीरिएंस इनोवा क्रिस्टा से बिल्कुल अलग है। क्योंकि, इसमें मोनोकॉर्प चेचिस का इस्तेमाल किया गया है, और यह गाड़ी फ्रंट व्हील ड्राइव बन चुकी है। गाड़ी का वजन लगभग 300 किलोग्राम तक कम हो चुका है। अब चलाने में कैसा फील दे रही है इसकी बात करें तो

इसको चलाने में आपको क्रिस्टा डीजल जैसा पीक-अप नहीं मिलेगा, लेकिन माइलेज के मामले में इसके हाइब्रिड इंजन में आने वाली गाड़ी आपको 17-18 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे सकती है। गाड़ी की इंजन रिफाइनमेंट अच्छी हो गई है, लेकिन जब आप इसको ज्यादा एक्सिलरेट करेगे तो आपको थोड़ा शोर महसूस होगा। अच्छी बात यह की इस गाड़ी को सीटी में चलाने में मजा आएगा, क्योंकि इसकी स्टेयरिंग को पहले की तुलना में हल्का कर दिया गया है। राइड क्वालिटी की बात करें तो मोनोकॉर्प चेचिस की वजह से हाइक्रॉस की राइड क्रिस्टा से अधिक कंफर्टेबल है, लेकिन ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर हाइक्रॉस को चलाते समय इनोवा क्रिस्टा को जरूर मिस करेंगे।

संभावित कीमत

इनोवा क्रिस्टा की वर्तमान में इंडियन मार्केट 18 से 24 लाख एक्स-शोरूम कीमत है। हम अनुमान लगा रहे हैं कि इनोवा हाइक्रॉस की कीमतें 21 से लेकर 30 लाख के बीच जा सकती है। क्या आप 35 लाख की इनोवा लेना चाहेंगे? क्योंकि, इस कीमत में आपको फॉर्च्यूनर या ग्लोस्टर का बेस वैरिएंट मिल सकता है। कंपनी कीमतों का खुलासा जनवरी 2023 में करने वाली है।

आपको जानकारी के लिए बता दें, इनोवा भारत में टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। टोयोटा इस समय देश में टॉप 10 कार ब्रांड्स में 6वें पॉजिशन में आती है। लेकिन, मजेदार बात ये है कि लगभग 50 फीसद टोयोटा बैज वाली गाड़ियां मारुति सप्लाई करती है, जिसमें ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

रोमांच को खास बनाती है एडवेंचर मोटरसाइकिल, यूं ही नहीं बन रही उबड़-खाबड़ रास्तों की सवारी

कैसी होती हैं एडवेंचर मोटसाइकिलें? अब देखकर दूर पहचान लेंगे आप

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट