नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ सालों से एडवेंचर गाड़ियों का क्रेज देश में बढ़ा है। वहीं बहुत से लोग एडवेंचर बाइक से पहाड़ों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। आप में से बहुत से लोगों को नहीं पता है कि एडवेंचर बाइक क्या होती है। हालांकि, बाइक का नाम बताने पर आप झट पहचान जाएंगे। आज इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं एडवेंचर बाइक से जुड़ी उन बातों के बारे में जिसको जानने के बाद आपको खुद ही पता लग जाएगा कि एडवेंचर गाड़ियों का क्रेज देश में क्यों बढ़ रहा है।

किसे कहते हैं एडवेंचर मोटरसाइकिल?

टूरिंग और स्पोर्ट-टूरिंग के उद्देश्य से बनाई जाने वाली मोटरसाइकिलों को एडवेंचर बाइक कहा जाता है। भारत में (ADV) मोटरसाइकिलें तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। एडीवी बाइक में कई विशेषताएं हैं जो किसी भी इलाके में मीलों तक सफर तय करने में सक्षम हैं। एडवेंचर बाइक्स की पहचान और उसकी पहियों से भी कर सकती है। नॉर्मल मोटरसाइकिलों की तुलना में एडवेंचर बाइक के पहिये थोड़े बड़े होती है, उसकी सीट भी अधिक कंफर्टेबल और लगभग सीधी रहती है। हालांकि, नॉर्मल मोटरसाइकिल की तुलना में एडवेंचर बाइक्स थोड़ी महंगी होती हैं।

एडवेंचर बाइक के फायदे

हल्के वजन वाली यह मल्टीपर्पज बाइक ऑन रोड और ऑफ रोड दोनों के लिए बेस्ट है। एडवेंचर बाइक से आप रोजाना स्ट्रीट राइड भी कर सकते हैं और पहाड़ों जैसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी सवारी कर सकते हैं। वीकेंड पर अगर आप एडवेंचर की चाहत रखते हैं तो इसे लेकर निकल सकते हैं। यह अपने आप में पहली ऐसी ऑल टैरेन बाइक है, जिसमें राइडिंग अनुभव को बेहतरीन बनाने के लिए विशेष प्रकार की टेक्नोलॉजी और हाई बिल्ड क्वालिटी प्रदान की जाती है।

सिटी ड्राइव के लिए कैसे रहेगी एडवेंचर बाइक?

प्रैक्टिकली देखा जाए तो एडवेंचर बाइक को रोजाना सिटी में चलाने में थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है। क्योंकि, इस बाइक को लॉन्ग ड्राइव, ऊबड़-खाबड़ जगहों पर अच्छे से परफॉर्म करे इसके लिए बनाया गया है। एडवेंचर बाइक्स में बड़े डाइमेंशन और इसकी उंची हाइट के चलते आपको सीटी ट्रैफिक में बेहतरीन एक्सपीरिएंस नहीं मिलेगा।

भारत की सबसे सस्ती एडवेंचर मोटरसाइकिलों के नाम

1- Hero Xpulse 200

2- Royal Enfield Himalyan

3- Yezdi Adventure

4- Benelli TRK 502X

5- BMW G 310 GS

6-KTM 250 Adventure

यह भी पढ़ें

Electric Scooter पर हजारों रुपये बचाने का मौका, कंपनियां दे रही हैं एक्सचेंज से लेकर रेंटल स्कीम जैसे ऑफर

दुनिया की वो दुर्लभ कारें जिसको बनाने में कंपनियों के छूट गए पसीने! नीलामी में मिली मोटी रकम

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट