मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (श्रीधर मिश्रा)। आज हम Steelbird की सबसे नई SA-1 Aeronautics हेल्मेट का रिव्यू करने जा रहे हैं। हमारे पास जो मॉडल है उसका नाम Steelbird SA-1 Aeronautics Mat Axis Grey है। इस हेल्मेट के लॉन्च के समय कंपनी ने इसको लेकर काफी बड़े-बड़े दावे किए थे। आज हम अपने इस रिव्यू में कंपनी के उन्हीं दावों का टेस्ट करेंगे। हम आपको इस हेल्मेट की खासियत से लेकर इसकी खामियों तक के बारे में बताएंगे। ताकी, आप खुद तय कर सकें कि ये हेल्मेट आपको खरीदना चाहिए या नहीं?

वाइजर

हमारे पास जो हेलमेंट है, उसमें ट्रांसपैरेंट वाइजर दिया है। हालांकि, हमने इसके रिफ्लेक्टिंग वाइजर का भी टेस्ट किया है। अगर, आप धूप में ज्यादा बाइक राइडिंग करते हैं, तो आपके लिए रिफ्लेक्टिंग वाइजर ज्यादा बेहतर रहेगा। हालांकि, हमें दोनों वाइजर बेहतर लगे, लेकिन रिफ्लेक्टिंग वाइजर देखने में ज्यादा ट्रेंडी और स्टाइलिश लगता है। इसका रिफ्लेक्टिंग वाइजर सामने से आ रही रौशनी को डायवर्ट कर देता है, जिससे आपको दिन या रात में तेज धूप या सामने से आ रही रौशनी में राइड करने में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कंपनी ने पहली बार अपनी इस हेल्मेट के साथ फोटोक्रोमैटिक वाइजर को लॉन्च किया है, जिसका इस्तेमाल आप दिन और रात दोनों समय कर सकते हैं।

कम्फर्टेबिलिटी

इस हेल्मेट के फीचर्स की बात हम बाद में करेंगे। पहले यह जानते हैं कि यह पहनने में कितना कम्फर्ट है। इस हेल्मेट को पहनने के बाद आपको यह कम्फर्टेबिलिटी देता है। इसके अंदर की तरफ मोटा स्पंज दिया गया है, जो दुर्घटना के समय राइडर के सिर को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा यह पहनने में भी काफी आरामदायक है। कंफर्टनेस के साथ ही यह हेल्मेट आपके सिर में उपयुक्त हवा का फ्लो बरकरार रखता है। हेल्मेट के अंदर सिर की सुरक्षा के लिए जिस कुशन का इस्तेमाल हुआ है उसकी क्वालिटी भी बेहतर है।

एयरवेंट

कंपनी के मुताबिक यह दुनिया का पहला ऐसा हेलमेंट है जो NACA Duct एयरफ्लो टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस तकनीक का इस्तेमाल एयरक्राफ्ट (Aircraft) और सुपर कार (Supercar) के लिए किया जाता है। यही कारण है कि इस हेल्मेट का नाम SA-1 एयरोनॉटिक्स रखा गया है। इस हेल्मेट में दो वेंट आगे की तरफ और दो वेंट पीछे की तरफ दिए गए हैं। ये वेंट्स हेल्मेट के अंदर एयरफ्लो को पास करने में मदद करते हैं। हेल्मेट के सामने दिया वेंट एयरफ्लो के इनपुट के लिए है। वहीं, पीछे दिया वेंट एयरफ्लो के आउटपुट के लिए दिया गया है। वेंट को ओपन और क्लोज करने के लिए बटन भी दिए गए हैं। सर्दी के समय में आप एयरवेंट को इन बटन के जरिए बंद भी कर सकते हैं।

Bajaj Pulsar 150 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

एयरवेंट का इस्तेमाल आमूमन हेल्मेट में इसलिए किया जाता है कि राइडर के सिर में हवा का फ्लो बना रहे। बिना एयरवेंट वाले हेल्मेट में आपको गर्मी के दिनों में पसीने से तर-बतर होना पड़ता है। इस हेल्मेट में फ्रंट में नाक के पास एक एयरवेंट दिया गया है, जिससे राइडर को सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसमें भी आपको ऑन-ऑफ का बटन दिया गया है, जिसे राइडर अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बॉडी

Steelbird ने इस हेल्मेट के लॉन्च के समय यह दावा किया था कि इस प्राइस रेंज में यह भारत में मिलने वाला बेस्ट हेल्मेट है। हमने कंपनी के इस दावे को परखने के लिए क्रैश टेस्ट तो नहीं किया है, लेकिन हेल्मेट के बॉडी में जिस फाइबर का इस्तेमाल किया गया है वह काफी मजबूत लगता है। इसकी मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस हेल्मेट का वजन 1100 ग्राम है। इसका फाइबर काफी भारी है और इसमें जो मेटेरियल जो फिट किया गया है वह काफी उम्दा लगता है।

Royal Enfield के हेल्मेट को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

डिजाइन

Steelbird ने अपने इस हेल्मेट के डिजाइन को आम हेल्मेट से अलग रखा है। कंपनी ने हेल्मेट की डिजाइन पर काफी काम किया है। इसके आगे के हुड में केवल वाइजर ओपन करने का ऑप्शन है। इसमें आगे का हुड ओपन नहीं होता है। यह सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर है। इसकी वजह से एक्सिडेंट के समय राइडर के चेहरे को पूरा प्रोटेक्शन मिलता है। इसके रियर डिजाइन की बात करें, तो पीछे की तरफ विंग टाइप का डिजाइन दिया गया है, जो एयर को कट करता है। इस हेल्मेट को खास तौर पर रेसिंग करने वाले राइडर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो तेज स्पीड में भी हवा को कट करता है। इसके साइड में एयर प्रेशर का असर न पड़े इसका भी ध्यान रखा गया है। हमले जिस हेल्मेट का टेस्ट किया है उसकी साइज 600 मिलीमीटर है।

कीमत

Steelbird SA-1 Aeronautics की शुरुआती कीमत 2,999 रुपये है, जो 5,999 रुपये तक जाती है। ये कीमत हेल्मेट के बाइजर पर निर्भर करती है।

क्यों आएगी पसंद?

Steelbird SA-1 Aeronautics उन ग्राहकों को सबसे ज्यादा पसंद आएगी, जो तेज राइड करना पसंद करते हैं। इसकी बनावट ऐसी है, जिससे यह तेज रफ्तार में भी आपको एक बेहतर बैलेंस देता है। इसकी एरोडायनेमिक्स कुछ इस तरह से कि राइडिंग के दौरान हवा की फ्रिक्शन को यह दूसरे हेल्मेट के मुकाबले ज्यादा कम करता है।

खामियां

खामियों की बात करें तो इस हेल्मेट का वजन थोड़ा ज्यादा है। सुरक्षा के लिहाज से यह भले ही आपके लिए बेहतर है, लेकिन राइडिंग के वक्त ये थोड़ा भारी लग सकता है। हालांकि, एक-दो बार इस्तेमाल करने पर शायद यह आपको भारी न लगे। अगर आप 70 से कम रफ्तार में बाइक चलाते हैं, तो यह हेल्मेट आपको ज्यादा खास नहीं लगेगा। जैसा की हमने बताया कि यह एक रेसिंग हेल्मेट है, ऐसे में कम रफ्तार में आपको यह कुछ ज्यादा खास नहीं लगेगा। कीमत की बात करें तो इस प्राइस रेंज में आपको ट्रांसपैरेन्ट ग्लास के साथ कई दूसरी कंपनियों के हेल्मेट मिल जाते हैं। हालांकि, एयरवेंट इस हेल्मेट का प्लस प्वाइंट है।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम       

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप