नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में नए जेनरेशन में अपडेट किया गया है, जिसका नाम 450X जेनरेशन है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 एक्स का अपडेट वर्जन है। पहले से और भी ज्यादा एडवांस होने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई बदलाव किए गए हैं, जिसका जिक्र हम इस खबर के माध्यम से करने जा रहे हैं। करीब एक महीने तक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाकर देखने के बाद आज हम आप तक इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

पहले से कितना बदल गई एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर

पहले वाले मॉडल में 4 मोड मिलते थे, वहीं न्यू जेनरेशन एथर 450 में अब कुल पांच राइडिंग मोड मिलते हैं, जिसमें वॉर्प, स्पोर्ट, राइड, इको और स्मार्ट इको राइडिंग मोड शामिल हैं। इको मोड पर इसकी टॉप स्पीड 50-55 के बीच आ रही है। वहीं इसके Warp मोड में मैक्सिमम पॉवर आउटपुट मौजूदा 6 kW (8.1 hp) से बढ़कर 6.4 kW (8.7 hp) हो गया है। इससे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड पुराने मॉडल की तुलना में थोड़ा अधिक हो गई है।

लुक और डिजाइन

लुक और डिजाइन को पहले की तरह रखा गया है। आप दूर से देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि ये पुराना मॉडल है या फिर नया। हालांकि, अनुभवी लोग इसको टायर और मिरर को देखकर पता लगा सकते हैं। क्योंकि, दोनों को इसमें संसोधित किया गया है। एथर का कहना है कि किसी भी चीज को तभी बदला जाता है, जब उसमें कुछ खामियां हों। उनके अनुसार उनकी डिजाइन एकदम बेस्ट है इसलिए न्यू जेनरेशन में भी वही डिजाइन भाषा को रखा गया है।

बैटरी पैक और रेंज

इससे पुराने मॉडल में रेंज को लेकर शिकायत आ रही थी, जिसको ठीक करने के लिए न्यू जेनरेशन में कंपनी ने नया बैटरी पैक को और भी बड़ा कर दिया है। एथर 450X Gen 3 पहले से अधिक बड़ा बैटरी पैक से लैस है, जिसमें 3.6 KWh बैटरी लगा हुआ है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 146 किमी की रेंज देने में सक्षम होगा। ट्रू रेंज इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का सिंगल चार्ज पर 105 किमी है। यह सारे अपडेट्स एथर यूजर्स द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर एक सुधार के तहत किया गया है, ताकि एथर 450X ग्राहक इसका अच्छा अनुभव ले सकें।

एथर 450 Gen 3 टायर

आप देख पाएंगे कि Gen 3 नए और मोटे टायरों के साथ पेश किया गया है। इन टायरों को एमआरएफ के साथ मिलकर विकसित किया गया है और एथर का दावा है कि ये 25 फीसदी ज्यादा ग्रिप और 16 फीसदी ज्यादा कॉन्टैक्ट पैच ऑफर करते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगे मिरर को भी बदल दिया गया है। एथर का कहना है कि ग्राहक बेहतर मिरर की डिमांड कर रहे थे इसलिए इसमें जो मिरर लगाया गया उसके माध्यम से ग्राहक पीछे पहले की तुलना में अब 20 प्रतिशत अधिक देख पाएंगे। बुट स्पेस बढ़कर 22 लीटर का हो गया है, जिससे ग्राहकों को डिग्गी में सामान रखने में आसानी होगी। इसके अलावा इसमें प्रोसेसर को और भी ज्यादा फास्ट करने के लिए 2GB RAM दिया गया है।

फीचर्स और कीमत

फीचर्स की बात करें तो इसमें 7.0- इंच टचस्क्रीन सिस्टम, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक 12 इंच के अलॉय व्हील्स, एक टेलिस्कोपिक फॉर्क मिलता है। एथर 450 एक्स की कीमत 1 लाख 29 हजार (एक्स-शोरूम-दिल्ली) प्राइस है। जबकि, एथर 450 प्लस की कीमत 1 लाख 17 हजार 496 रुपये (एक्स-शोरूम- दिल्ली) है।

यह भी पढ़ें

Golden Era Of Bikes: कभी बुलेट को टक्कर देती थी ये 'लीजेंडरी' बाइक, अब तो बस यादें बाकी...

देश की सबसे शानदार इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज पर देती हैं जबरदस्त रेंज; जानें नाम और खासियत

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट