Move to Jagran APP

Car Buyer Guide: क्यों टाइट हो जाता है कार का Clutch Pedal? ये हो सकती है वजह, ऐसे करें ठीक

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का Clutch Pedal टाइट हो गया है। आप अपनी कार में Clutch Pedal के केबल या लिंकेज को सही टूल की मदद से सही कर सकते हैं। वहीं कुछ काम आपको मैकेनिक से ही कराने पड़ेगें। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 30 Mar 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 08:00 PM (IST)
Car Buyer Guide: क्यों टाइट हो जाता है कार का Clutch Pedal? ये हो सकती है वजह, ऐसे करें ठीक
Why does the clutch pedal of the car get tight here are the reasons and solution

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी चलाते समय सबसे ज्यादा क्लच पैडल पर पैर जाता है। कार के इस पुर्जे को सही से रखना बहुत जरूरी है। कार चलाते समय हमेशा ध्यान रखें कि इसका क्लच पैडल कहीं कोई दिक्कत तो नहीं कर रहा है। अगर ऐसा है तो कार को तुरंत मैकेनिक से चेक कराएं और उसे ठीक करा लें। आज के इस लेख में हम आपको कार पैडल से जुड़े कुछ बिंदुओं के बारे में बताने जा रहे हैं। इनसे आप पता लगा सकेंगे कि आपकी कार का क्लच पैडल सही स्थिति में है कि नहीं। साथ ही जानेंगे, अगर वो ज्यादा टाइट दबता है या फिर और कोई दिक्कत है तो उसे कैसे सही करें।

loksabha election banner

इन वजह से Clutch Pedal हो जाता है कड़ा 

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का Clutch Pedal टाइट हो गया है। ऐसे में गाड़ी चलाते समय कॉन्फिडेंस नहीं आता है। आइए आपको बतादें हैं कि Clutch Pedal कठोर क्यों हो जाते हैं। साथ ही ये भी जानेंगे कि इन्हे कैसे सही किया जा सकता है।

खराब क्रॉस शॉफ्ट: ट्रांसमिशन के अंदर एक लीवर होता है जिसे क्रॉस शाफ्ट के नाम से जाना जाता है। इसका काम क्लच पेडल पर डाले गए दबाव को ट्रांसफर करना होता है। जब क्रॉस शाफ्ट खराब हो जाता है तो इससे पैडल को नीचे धकेलने में परेशानी हो सकती है। इसके कारण आपको क्लच प्रेस करने में दिक्कत आती है।

खराब पिवट बॉल: Clutch Pedal के सुचारू संचालन के लिए पिवट बॉल बनाई जाती है। जब आप कार में क्लच पैडल को नीचे धकेलते हैं तो पिवट बॉल इसे चलाने में मदद करती है। समय के साथ पिवट बॉल क्षतिग्रस्त या खराब हो सकती है। जब ऐसा होता है तो आपको पैडल को नीचे धकेलने के लिए और अधिक जोर लगाना पड़ता है।

Clutch Plate से समायोजन: जब भी आप क्लच मास्टर सिलेंडर या केवल क्लच को बदलते हैं तो आपको पैडल को भी इसके साथ समायोजित करना चाहिए। ये ध्यान रखें कि क्लच पैडल को मरम्मत की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपको ये पहले से असामान्य नजर आता है तो हो सकता है कि इसे बदलवाने या थीक कराने की जरूरत हो।

कड़े Clutch Pedal को कैसे ठीक करें?

इनमें से कुछ चीजों को आप खुद से ही ठीक कर सकते हैं। आप अपनी कार में Clutch Pedal के केबल या लिंकेज को सही टूल की मदद से सही कर सकते हैं। वहीं कुछ काम आपको मैकेनिक से ही कराने पड़ेगें। अगर आपको इसके क्रॉस शाफ्ट या पिवट बॉल को बदलना होगा तो इसके लिए मैकेनिक की सहायता ले लेनी पड़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.