नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 21 मार्च को होली का त्योहार है और ऐसे में लोग रंगो के महकमे में रहकर इस त्योहार को खुशी से मनाते हैं। हालांकि, रंगों के इस त्योहार पर जिन लोगों के पास कार या बाइक होती है वह थोड़े परेशान होने लगते हैं, क्योंकि होली के दिन अपने किसी खास के पास अपने वाहन के जरिए जाना हो और अगर आपकी पार्किंग भी ओपन है तो ऐसे में आपकी गाड़ी पर ज्यादा तर होली के रंग जरूर लग जाते हैं, जिन्हें हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने वाहन को रंगो से बचा सकते हैं और अगर उसपर रंग लग भी जाए तो उसे आसानी से हटा भी सकते हैं।

वैस्क पॉलिश

अपने वाहन को रंगो से दूर करने का आसान तरीका है कि उस पर वैक्स पॉलिश लगा दें। इसके लिए आप पहले अपने वाहन को धो लें और फिर उसकी बॉडी को पूरी तरह सूखने के बाद वैक्स पॉलिश की अच्छी तरह परत बना दें। ऐसा करने से अगर आपकी कार या बाइक के ऊपर रंग भी पड़ जाए तो उसे आसानी से हटा सकते हैं। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

वॉटरप्रूफ कवर

अगर आपके पास वॉटरप्रूफ कवर है तो होली के दौरान आप अपने वाहन को इस कवर से ढंक दें। इसमें ध्यान दें कि आपके पास मौजूद कवर वॉटरप्रूफ ही हो ताकी पानी कवर को पार ना कर पाए और कार की बॉडी को रंगों से आसानी से बचा सकें। अगर आपकी कार या बाइक का कवर वॉटरप्रूफ नहीं होगा तो ढकने के बाद भी गाड़ी की बॉडी पर लंग लग जाएगा। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

कार के इंटीरियर को ऐसे बचाएं

फोटो: रॉयटर्स

होली के दौरान ज्यादातर लोग कार का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में आपके शरीर पर लगा रंग इंटीरियर को खराब कर सकता है। ऐसे में फिर आप अपनी कार के बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियरनॉब, स्टीयरिंग व्हील और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलिथिन या फिर मोटा कपड़ा लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप कार की सीट्स को बचाने के लिए आप कोई पुराना कपड़ा या तोलिया भी अपने साथ रख सकते हैं।

एल्यूमीनिय फॉएल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अपनी खड़ी कार को रंगों से बचाने के लिए आप एल्यूमीनिय फॉएल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनने में यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह आपकी कार का रंगो से काफी बचाव कर सकता है। एल्यूमीनियम फॉएल से आप कार के कुछ हिस्सों जैसे डोर डैंडल, बूट लिड, बोनट जैसे हिस्से को एल्यूमीनिय फॉएल से ढक दें, ऐसा इसलिए क्योंकि होली के दौरान ज्यादातर लोग इससे सट कर खड़े होते हैं, लेकिन यह आपकी कार को रंगों से काफी बचा सकती है। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Marvel के Benedict Cumberbatch बने MG Motor India के ब्रांड एम्बेसडर

2019 Datsun redi-GO में शामिल हुए नए फीचर्स, 7000 रुपये हुई महंगी

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप