Move to Jagran APP

ब्रेक लगाते समय मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों कार के मालिक करते हैं ये गलती, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा

कार चलाना तो सब सीख ही लेते हैं। लेकिन कैसे कार को चलाना है या किस फंक्शन को कैसे यूज करना है या इसके इस्तेमाल के लिए कमांड कैसे देनी है आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चहिए। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 02 Jun 2023 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 06:50 PM (IST)
ब्रेक लगाते समय मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों कार के मालिक करते हैं ये गलती, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा
manual and automatic cars brake tips see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। जब भी हम कार को चलाना सीखते हैं तो कई बड़ी -बड़ी चीजों को जानने की कोशिश करते हैं और इस चक्कर में कई छोटी -छोटी बातों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। कई बार हर छोटी चीज बड़ी परेशानी खड़ा कर सकती है। ऐसा ही कुछ कार के ब्रेक के साथ होता है आज हम आपको बताएंगे आप कैसे कार के ब्रेक को दबाएं कि आपकी कार को भी नुकसान न हो और किसी तरह की परेशानी का भी आपको सामना न करना पड़े।

loksabha election banner

ऑटोमैटिक और मैनुअल

भारतीय बाजार में ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ही कारों में ब्रेक को दबाने का एक ही तरीका होता है। लेकिन कई बार लोग ब्रेक दबाने के लिए गलत पैर का इस्तेमाल करते हैं और अपने लिए एक नई परेशानी खड़ी कर लेते हैं। जिसके कारण कार के आस-पास वाले लोगों के लिए भी परेशानी खड़ी हो जाती है।

मैनुअल कार में रखें इस बात का ख्याल

कार चलाने के समय अपने बायां पैर का क्लच के लिए रखें। इस पैर से कभी ब्रेक को नहीं दबाना चहिए। इसका कारण है कि आपके पैर को आदत होती है क्लच को जोर से दबाने कि क्योंकि इसमें स्प्रिंग एक्शन होता है। लेकिन आपको ब्रेक को आराम से दबाना चहिए। इसके लिए आप अपने दाएं पैर का इस्तेमाल करें। इसके कारण आपका पैर एक्सेलरेटर से हटेगा तो स्पीड भी कम हो जाएगी और ब्रेक दबाने के समय आप क्लच के साथ गियर को भी बदल कर आप कार को रोक सकते हैं।

ऑटोमैटिक गियर वाली कार में रखें इन बातों का ध्यान

आपको बता दें, ऑटोमैटिक गियर वाली कार में क्लच का पैडल नहीं होता है जिसके कारण बायां पैर फ्री रहता है। ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग बाएं पैर से ब्रेक दबा देते हैं और कार तेजी से रुक जाती है। वहीं ऑटोमैटिक कारों में चारों टायर पर डिस्क ब्रेक मिलता है और बाएं पैर से ब्रेक लगाने के चलते ये प्रेशर से रोकता है। इसके कारण हादसा भी हो सकता है। अगर आप ऑटोमैटिक कार को चलाते हैं तो इस समस्या का हल यही है कि आप बाएं पैर को थोड़ा पीछे की तरफ मोड़ कर बैठे। इसलिए आप ब्रेक लगाने के लिए अपने दाएं पैर का ही इस्तेमाल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.