मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। महंगी और लग्जरी कारों के शौकीन हैं तो जाहिर तौर पर आप पैसा खर्च करने में भी संकोच नहीं करते होंगे। अगर आप ठीक ठाक पैसे वाले हैं जो आप भी जरूर चाहेंगे कि इस दिवाली आपके दरवाजे एक शानदार और तमाम सुविधाओं से लैस कार खड़ी हो। अगर आप 20 से 25 लाख रुपये तक की रकम कार पर खर्च करने को तैयार हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं जिन्हें आप पहली ही नजर में पसंद कर अपना बना सकते हैं। इसके अलावा 25 लाख रुपये से लेकर करोड़ रुपये तक का बजट है आपका तो इसमें भी आपको कई कारों के ऑप्शन्स देखने को मिल जाएंगे, तो जानिए आप किन कारों को अपना बना सकते हैं।

20 से 25 लाख रुपये का बजट

वैसे तो 20 से 25 लाख रुपये की रेंज में कुछ ही गाड़ियां ऐसी होती हैं जो ज्यादा बिकती हैं। इसके अलावा कार कंपनियां भी इस सेगमेमंट में ज्यादा फोकस नहीं करती। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इन्हें उतना लग्जरी भी नहीं बनाया जा सकता जितना BMW और मर्सिडीज जैसी कंपनियां बनाती हैं। इन्हें सिर्फ प्रीमियम लुक देकर और प्रीमियम फीचर्स के साथ ही उतारा जाता है। हालांकि, इनमें कुछ मॉडल्स लग्जरी लुक के साथ भी आते हैं। तो बता दें, भारतीय बाजार में 20 से 25 लाख रुपये की कीमत में करीब 6 मॉडल्स मौजूद है। इनमें स्कोडा सुपर्ब, स्कोडा ऑक्टाविया, हुंडई टूसों का टॉप मॉडल, टोयोटा कोरोला अल्टिस, जीप कंपास का टॉप मॉडल और सैंगयोंग रैक्सटन मौजूद है।

5 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- अगर यहां आप सिर्फ 5 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार की तलाश कर रहे हैं तो इनमें स्कोडा सुपर्ब, स्कोडा ऑक्टाविया, टोयोटा कोरोला अल्टिस और जीप कंपास मौजूद है। इनमें सबसे ज्यादा एसयूवी सेगमेंट जो मॉडल बाजार में बिकता है में वह है जीप कंपास और सेडान में स्कोडा ऑक्टाविया है।

5 से 7 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- अगर आपका बजट सिर्फ 20 से 25 लाख रुपये है और आप 7 सदस्य वाले परिवार के लिए कार खरीदना चाहते हैं तो यहां आपके लिए सिर्फ एक ही विकल्प सैंगयोंग रेक्सटन मौजूद है। यह कार ग्राहकों को काफी ज्यादा पसंद आती है। बता दें, सैंगयोंग महिंद्रा के स्वामित्व वाला ब्रांड है।

रोजाना 40KM का सफर:- इसमें अगर आप सिर्फ पेट्रोल मॉडल ही खरीदना चाहते हैं तो यहां स्कोडा सुपर्ब, स्कोडा ऑक्टाविया, हुंडई टूसों, टोयोटा कोरोला अल्टिस और जीप कंपास मौजूद है।

रोजाना 40KM से ज्यादा का सफर:- वहीं, अगर आप डीजल वेरिएंट में नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां आपको सैंगयोंग रेक्सटन एक अतिरिक्त विकल्प मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सैंगयोंग रेक्सटन में फिलहाल डीजल इंजन ही दिया गया है।

25 लाख रुपये और इससे अधिक का बजट

भारतीय बाजार में 25 लाख रुपये और इससे अधिक कीमत की कारें लग्जरी सेगमेंट में आना शुरू हो जाती हैं। हालांकि, इनमें प्रीमियम मॉडल्स जैसे स्कोडा सुपर्ब का टॉप मॉडल, स्कोडा ऑक्टाविया का टॉप मॉडल, टोयोटा फॉर्च्यूनर, इसुजु MU-X, फोर्ड एंडेवर, फॉक्सवैगन पसात और होंडा CR-V हैं। इससे ऊपर की गाड़ियां लग्जरी सेगमेंट में आना शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा भारतीय बाजार में मर्सिडीज, BMW, वोल्वो, ऑडी, जैगुआर लैंड रोवर, जीप, मासेराती, मिनी, लेक्सस, मित्सुबिशी, एस्टन मार्टिन, फरारी, लेम्बोर्गिनी और रोल्स रॉयस कंपनियां ऐसी हैं जो अपनी लग्जरी कारों की भारतीय बाजार में बिक्री करती हैं। इन कंपनियों का फोकस सिर्फ लग्जरी रेंज वाली गाड़ियों पर होता है। भारतीय बाजार में 25 लाख और इससे ऊपर वाली गाड़ियों के बारे में बात करें तो इन सभी कंपनियों की करीब 70 से ज्यादा मॉडल्स मौजूद हैं।

5 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- वैसे तो सेडान 5 सदस्य वाले परिवार के लिए सेडान सेगमेंट की कारें सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इस सेगमेंट में 25 लाख से ऊपर वाली कीमत में करीब 25 कारें मौजूद हैं। लेकिन अगर आपका बजट 50 लाख से कम है तो आप होंडा एकॉर्ड हाईब्रिड, टोयोटा कैमरी हाईब्रिड, BMW 3 सीरीज, वोल्वो S60, जैगुआर XE, ऑडी A3, मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास जैसे विकल्प देख सकते हैं। वहीं, अगर आप 1 करोड़ रुपये से नीचे की कार खरीने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां BMW 6 सीरीज GT, मर्सिडीज बेंज ई-क्लास और ऑडी A6, A5 जैसे विकल्प को चुन सकते हैं। इसके अलावा SUV सेगमेंट में आप BMW X1, ऑडी Q3, वोल्वो XC40 और लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट को चुन सकते हैं क्योंकि इन कारों की कीमतें भी 50 लाख से नीचे हैं और भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा इन्हें ही खरीदा जाता है।

5 से 7 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- यहां आपके लिए 50 लाख रुपये से कम कीमत में बेहतर विकल्प फोर्ड एंडेवर, मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट और टोयोटा फॉर्च्यूनर ही है। वहीं, अगर आप इससे ज्यादा की रेंज में जाते हो तो यहां आपके पास मर्सिडीज GLE, जीप रैंगलर, मित्सुबिशी मोंटेरो, मर्सिडीज बेंज GLS और टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो जैसे विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें:

Diwali Special: आपके पूरे परिवार के बैठने के लिए काफी हैं 10 लाख के बजट में आने वाली

Diwali Special: 20 लाख रुपये तक के बजट में खरीदें ये फैमिली कारें

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप