Move to Jagran APP

पूरे परिवार के लिए काफी हैं 10 लाख रुपये तक के बजट की ये कारें

जानें ऐसी कारों के बारे में जो आपके परिवार के हिसाब से, सैलरी के हिसाब से और परफॉर्मेंस के हिसाब से बिलकुल पर्फेक्ट है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 06:57 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 06:19 PM (IST)
पूरे परिवार के लिए काफी हैं 10 लाख रुपये तक के बजट की ये कारें
पूरे परिवार के लिए काफी हैं 10 लाख रुपये तक के बजट की ये कारें

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। इन दिनों खुद के लिए या अपने परिवार के लिए कार खरीदने जाते हैं, तो बाजार में काफी ऐसे विकल्प मौजूद हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में उन लोगों के लिए कुछ ऐसी कारों के बारे में बताएंगे जो अपने परिवार के हिसाब से, सैलरी के हिसाब से और परफॉर्मेंस के हिसाब से नई कार खरीदना चाहते हैं।

loksabha election banner

4 से 5 लाख रुपये तक का बजट

अगर आपका 4 से 5 लाख रुपये का बजट है तो आपके लिए डैटसन गो फेसलिफ्ट, डैटसन गो प्लस फेसलिफ्ट, रेनो क्विड, टाटा टियागो, ऑल्टो K10 और हाल ही में लॉन्च हुई नई सैंट्रो अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं। ये सभी कारें बेहतर परफॉर्मेंस के साथ बेहतर माइलेज भी देती हैं। इतना ही नहीं मारुति और हुंडई की एंट्री लेवल कारों में फैक्ट्री फिटेड CNG का विकल्प भी दिया जा रहा है। अगर आप अपने छोटे परिवार के लिए एक बेहतर गाड़ी की तलाश में है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

3 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- अगर आपका तीन सदस्यों का छोटा परिवार है तो आपके लिए डैटसन गो फेसलिफ्ट, टाटा टियागो, ऑल्टो K10 एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। इन गाड़ियों का माइलेज और परफॉर्मेंस भी काफी बेहतर है। इतना ही नहीं इनमें अब लेटेस्ट फीचर्स के साथ AMT का विकल्प भी दिया जा रहा है। ट्रैफिक में अगर आपके बार-बार क्लच और ब्रेक दबाकर पैर दर्द हो जाते हैं तो आप इन सस्ती AMT कारों को भी देख सकते हैं।

5 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- थोड़ा बड़ा परिवार यानी आप लोग कुल 4 या 5 सदस्य हैं तो आप रेनो क्विड या फिर हुंडई की नई सैट्रो को चुन सकते हैं। इन दोनों ही हैचबैक में काफी ज्यादा स्पेस है और इनमें 4 से 5 सदस्य आराम से बैठ सकते हैं। दोनों की कारों का बजट 5 लाख रुपये से कम भी है। हालांकि, दोनों के टॉप मॉडल्स की कीमत 5 लाख से ऊपर जाती है।

रोजाना 40KM का सफर:- अगर आपका ऑफिस से रोज का अप-डाउन 40 किलोमीटर तक हो जाता है तो आपके लिए जो इनमें सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें है उनमें डैटसन गो फेसलिफ्ट, मारुति ऑल्टो K10, मारुति सिलेरियो, रेनो क्विड और टाटा टियागो शामिल हैं। कम दूरी में चलाने के लिए आप इन्हीं पेट्रोल कारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोजाना 40KM से ज्यादा का सफर:- वैसे तो 5 लाख से कम कीमत में डीजल कारें मौजूद नहीं हैं, लेकिन इनमें आपके पास कुछ ऐसी कारों के विकल्प मौजूद है जिनमें फैक्ट्री फिटेड CNG आती है। आप मारुति और हुंडई की एंट्री-लेवल हैचबैक की ओर बढ़ते हैं तो यहां आपको फैक्ट्री फिटेड CNG कारें मिल जाएंगी। इसके अलावा मारुति सुजुकी सिलेरियो और टाटा टियागो रेवोटॉर्क डीजल वेरिएंट में मिल जाएगी, लेकिन इनमें सिलेरियो का पुराना मॉडल मिल सकता है। डीजल इंजन वाली कारों का इस्तेमाल अक्सर तभी किया करते हैं जब ज्यादा तर हमें रोजाना लंबी दूरी की यात्रा तय करनी होती है।

5 से 10 लाख रुपये का बजट

भारतीय बाजार में करीब 50 से ज्यादा ऐसे कार मॉडल्स मौजूद हैं जिनकी कीमत 5 से 10 लाख रुपये के बीच है। इनमें हैचबैक, सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल हैं। हालांकि, आप त्योहारी सीजन के बाद भी पॉपुलर कार कंपनियों की फेमस कारों की ओर ही अपना रुख मोड़ रहे होंगे, तो हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताएंगे जो आपके परिवार के सदस्यों के हिसाब से आपके लिए बेस्ट होगी। 10 लाख रुपये से कम कीमत में आपके लिए मारुति सुजुकी के करीब 10 मॉडल्स, हुंडई के 7 मॉडल्स, फॉक्सवैगन के 3 मॉडल्स, टाटा के 7 मॉडल्स, टोयोटा के 4 मॉडल्स, होंडा के 6 मॉडल्स, फोर्ड और निसान के 3-3 मॉडल्स, महिंद्रा के करीब 10 मॉडल्स, रेनो के 3 मॉडल्स, फिएट के 4 मॉडल्स और स्कोडा, डैटसन और फोर्स मोटर्स के 1-1 मॉडल्स शामिल हैं। हालांकि, इतने सारे विकल्प के चलते आपको यह पता कर पाना मुश्किल हो जाता है कि इनमें कौनसी कार आपके लिए बेस्ट होगी। तो चलिए इस बारे में भी जान लेते हैं।

5 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- आप 5 सदस्यों का परिवार है तो हैचबैक और सेडान सेगमेंट में हम आपको कुछ ही ऐसी कारों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकती हैं। इतना ही नहीं भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा इन्हें खरीदा भी जाता है। हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी स्विफ्ट, हुंडई ग्रैंड i10 फेसलिफ्ट, मारुति इग्निस और हुंडई एलीट i20 शामिल हैं। वहीं, सेडान सेगमेंट में होंडा अमेज, मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगोर और फॉक्सवैगन एमियो शामिल हैं।

5 से 7 सदस्य वाले परिवार के लिए बेहतर कार:- वहीं, अगर आपका परिवार थोड़ा बड़ा यानी करीब 7 सदस्यों का है तो आपके पास मारुति अर्टिगा, महिंद्रा TUV300, महिंद्रा नूवोस्पोर्ट और डैटसगन गो प्लस फेसलिफ्ट का विकल्प मौजूद है।

रोजाना 40KM का सफर:- अगर आप रोजाना 40 किलोमीटर का सफर करते हैं तो आपके लिए पेट्रोल वेरिएंट में काफी विकल्प मिल जाएंगे। वहीं, 7 सीटर गाड़ी में आपको सिर्फ मारुति अर्टिगा और होंडा BRV का विकल्प ही मिलेगा। बाजार में मारुति अर्टिगा आपको CNG विकल्प में भी मिल जाएगी।

रोजाना 40KM से ज्यादा का सफर:- रोजाना अगर आप 40 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करते हैं तो 5-सीटर और 7-सीटर गाड़ी के लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। महिंद्रा की ज्यादातर 7-सीटर कारें डीजल इंजन में मौजूद हैं। वहीं, मारुति की अर्टिगा में भी आपको डीजल इंजन का विकल्प मिलता है।

यह भी पढ़ें:

Diwali Special: 20 लाख रुपये तक के बजट में खरीदें ये फैमिली कारें

Diwali Special: प्रीमियम और लग्जरी रेंज में बेस्ट ऑप्शन हैं इन कंपनियों की कारें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.