Move to Jagran APP

कितना सही है आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल? पैसे बचाने के चक्कर में खत्म हो सकती है कार की वारंटी

आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स को कार कंपनी नहीं बल्कि किसी सेकंड पार्टी द्वारा वाहन में जोड़ा जाता है। ध्यान रखें कि आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हुए वाहन की सुरक्षा और गुणवत्ता से कोई समझौता तो नहीं हो रहा है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 25 May 2023 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:30 PM (IST)
here is Everything you need to know about the aftermarket

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की ऑटो इंडस्ट्री में आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का बोलबाला है। आजकल कारों के लोअर वेरिएंट को खरीदकर उनमें बाहर से प्रोडक्ट लगवाने का ट्रेंड चल रहा है। हम अपने लेख में इस विषय पर ही बात करने वाले हैं। हम जानेंगे कि आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स क्या होते हैं और ये हमारी कार, बाइक या अन्य मोटर वाहन के लिए कितने फायदेमंद या नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 

loksabha election banner

क्या हैं आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स?

आसान भाषा में समझा जाए तो आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स वाहन में लगाए जाने वाले गैर-मूल उत्पाद होते हैं। इन्हे कार कंपनी नहीं बल्कि किसी सेकंड पार्टी द्वारा वाहन में जोड़ा जाता है। इसमें आफ्टरमार्केट ब्रेक, एयर फिल्टर, टायर और बहुत कुछ शामिल हो सकता है।

ये पार्ट अक्सर कंपनी के स्टॉक पार्ट्स की तुलना में सस्ते होते हैं और अक्सर बाहरी बाजार में कई स्टाइल और रंग विकल्पों के साथ उपलब्ध रहते हैं। आफ्टरमार्केट पार्ट्स कई कारणों से लोकप्रिय हैं। कुछ लोग केवल आफ्टरमार्केट पुर्जों की शैली या इस तथ्य को पसंद करते हैं क्योंकि इसके अधिक विकल्प उपलब्ध हैं।

 इनका उपयोग कितना सही?

आपने अक्सर अपने वाहन की सर्विस करवाते हुए कंपनी के आधिकारिक मैकेनिक या डीलरशिप से सुना होगा कि आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का उपयोग करना आपके वाहन के लिए सही नहीं होगा। आपको बता दें कि इस बात में काफी हद तक सच्चाई भी है, लेकिन पूरी तरह से ये नहीं कहा जा सकता है कि आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स सही नहीं होते हैं। इनमें कुछ खूबियां हैं और कुछ बुराइयां भी, आपको अपने विवेक से इनका चयन करने की जरूरत होती है।

अगर आपको लगता है कि कंपनी के स्टॉक के मुकाबले बाहरी बाजार में कम दाम में अच्छा प्रोडक्ट मिल जा रहा है तो इसे खरीदने में कोई बुराई नहीं है। ये ध्यान रखें कि आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हुए भी वाहन की सुरक्षा और गुणवत्ता से कोई समझौता तो नहीं हो रहा है।

ऐसा किया तो खत्म हो जाएगी वारंटी

अक्सर लोग कार का मॉडिफिकेशन कराते समय कुछ ऐसे आफ्टर मार्केट पार्ट्स का उपयोग कर लेते हैं जो गाड़ी की वारंटी को खत्म कर सकत हैं। ऐसे में आपके लिए सलाह है कि कार में किसी भी आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले संबंधित डीलरशिप से ये जानकारी प्राप्त कर लें कि उसकी वजह से कार की वारंटी तो नहीं खत्म हो जाएगी।

कई बार लोग कार की छत को कटवाकर उसमें आफ्टर मार्केट सनरूफ लगवाते हैं या फिर कार में एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर को जोड़ने के लिए वायर कट कराते हैं, ऐसे में इसकी वारंटी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। आफ्टर मार्केट प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हुए हमेशा ध्यान रखें कि इनके वजह से कार में कोई वायर नहीं कट हो रहा है और इसके इंटीरियर या एक्सटीरियर में किसी भी तरह का डेंट नहीं पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.