नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे ही है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस बरसात के मौसम में कार या बाइक चलाने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। दरअसल बरसात के दौरान कई ऐसी चीजों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए ग्राहक तैयार नहीं होते हैं। ऐसे में बरसात के मौसम में सड़क हादसों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपको कभी भी डरने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो डालते हैं इन जरूरी बातों पर एक नजर

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

1. टायर की ग्रिप है सबसे जरूरी

बरसात के मौसम में होने वाले सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण टायर्स होते हैं। अगर आपके टायर्स पुराने हो गए हैं, तो इन्हें तुरंत बदले। घिसे हुए टायरों में सबसे कम ग्रिप बनता है, जिससे गाड़ी का संतुलन कभी भी बिगड़ सकता है और आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

2. बारिश में कहीं ब्रेक न हो जाए फेल

बरसात के मौसम में गाड़ी को कब अचानक से रोकना पड़े यह राइडर को भी अंदाजा नहीं होता है। ऐसे में ब्रेक सबसे जरूरी फीचर होता है। दरअसल बरसात के सीजन में बारिश के कारण अकसर रोड खराब हो जाती हैं। इनमें गड्ढे बन जाते हैं। ऐसे में कार या बाइक को अचानक से रोकने के लिए जरूरी है कि आपका ब्रेक सही समय पर सही से काम करे। एक बात का और ध्यान रखना जरूरी है कि बारिश के दौरान पानी में चलने के कारण कई बार ब्रेक लगने बंद हो जाते हैं या बहुत धीमे लगते हैं। ऐसे में चेक करते रहें कि आपका ब्रेक सही से काम कर रहा है या नहीं।

3. कार की अच्छी तरह से करें जांच

बरसात के मौसम में कार या बाइक चलाने से पहले इस बात की अच्छे तरीके से जांच कर लें कि कहीं वाहन का कोई पार्ट खराब तो नहीं है। खासकर कर कार या बाइक की बैटरी या फिर इलेक्ट्रिक पार्ट। कार मालिक खास कर विंडशील्ड और वाइपर्स की अच्छी तरह से चांज कर लें।

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

4. बेहतर वाइजर वाला हेल्मट है जरूरी

अगर बारिश के दौरान आप बाइक चलाते हैं, तो अच्छा होगा कि एंटी-फॉग शिल्ड वाले हेल्मेट का इस्तेमाल करें। इससे आपको बारिश के दौरान भी ज्यादा साफ दिखाई देगा। हालांकि, यह थोड़े महंगे होते हैं।

5. कंट्रोल में चलाए गाड़ी

बरसात के मौसम में हादसों से बचने के लिए सबसे जरूरी चीज है गाड़ी का कंट्रोल रहना। यानी इस मौसम में अपनी बाइक या कार की स्पीड का ध्यान रखें। इस मौसम में फिसलन बढ़ जाती है। ऐसे में तुरंत ब्रेक लगाने पर आपकी गाड़ी का संतुलन भी बिगड़ सकता है इसलिए स्पीड लिमिट का जरूर ख्याल रखें।

6. कैसा हो रेन कोट

अगर आप बारिश के दौरान बाइक चला रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप थोड़ा लाइट और रिफ्लेटर वाले रेनकोट पहने। ऐसे रेनकोट बाजार में उपलब्ध हैं। इससे सामने या पीछे से आ रहे ड्राइवर को आसानी से अंदाजा लग जाएगा कि सामने कोई वाहन है। दरअसल तेज बारिश के समय में खुद को सुरक्षित रखने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

यह भी पढें:

सड़क हादसों में इस गलती से होती है सबसे ज्यादा मौत, ये हैं 5 बड़े कारण

10 गुना ज्यादा कटेगा चालान, कार मालिक के खिलाफ होगा केस- क्या है Modi 2.0 का प्लान?

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कटेगा 5 गुना चालान, बिना Helmet और Seat Belt लगेगा इतना जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस पेड़ या खंबे के पीछे छिप कर क्यों काटती है चालान? ये है कारण 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप