नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आज हम आपके सामने कुछ ऐसी कारें लेकर आए हैं, जो साल 2019 में लॉन्च होंगी। इन कारों की फीचर्स को लेकर साल 2018 (New Years Eve 2018) में ही कई दावे किए गए। तो जानते हैं इन कारों के संभावित फीचर्स और कीमत के बारे में। साथ में यह भी कि ये कारें कब होंगी भरत में लॉन्च।

TATA Harrier

  • लॉन्च - जनवरी 2019
  • कीमत - 15 से 20 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

इस साल ऑटो एक्सपो में पेश करने के बाद कंपनी जनवरी 2019 की शुरुआत में अपनी टाटा हैरियर एसयूवी लॉन्च करने जा रही है। टाटा मोटर्स अपनी इस गाड़ी में 2.0 लीटर काएरोटेक (Kyrotec) डीजल इंजन देगी। आपको बता दें, यही 2.0 लीटर मल्टीजेट इंजन फिएट की जीप कंपास एसयूवी में दिया गया है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा। इसके साथ ही कंपनी इसमें मल्टीपल ड्राइविंग मोड्स भी है।

TATA H7x

  • लॉन्च: 2019 के अंत में होगी लॉन्च
  • कीमत: 15-20 लाख रुपये

टाटा एच7एक्स को भारत में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। टाटा की यह कार 7-सीटर एसयूवी होगी। हालांकि, यह कार हैरियर की तरह ही ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जो फैमिली कार सेगमेंट से अलग जगह बनाएगी। कार को लेकर फिलहाल कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन खबरें आ रही हैं कि यह महिंद्रा एक्सयूवी को चुनौती देगी। इसकी कीमत 15-20 लाख रुपये तक हो सकती है। इस कार को 2019 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

Maruti Wagon R Facelift

  • लॉन्च: फरवरी 2019
  • कीमत: 4-5 लाख रुपये

वैगन आर करीब 20 साल से मारुति की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से एक बनी हुई है। मगर समय के साथ कंपनी को इस कार को भी अपग्रेड करने की ज़रूरत महसूस हो रही है। वैगन आर के बाद मारुति ने अपनी कई कारें लॉन्च कीं। बलेनो, सियाज़ और एस्टीम इनमें से प्रमुख हैं। लेकिन वैगन आर अब भी मारुति की टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कार में से एक है। इसका फेसलिफ्ट मॉडल अगले साल मार्च तक मार्केट में आ सकता है।

Toyota Vitara Brezza

  • लॉन्च: मई-जून 2019
  • कीमत: 8-10 लाख रुपये

इसी साल टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक-दूसरे के साथ अपने मॉडल शेयर करने के लिए साझेदारी की थी। इसके तहत मारुति टोयोटा को बलेनो प्रीमियम हैचबैक और विटारा ब्रेजा देगी। टोयोटा इन कारों को अपने डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचेगी। बदले में टोयोटा मारुति को कोरोला एल्टिस सेडान देगी, जिसे मारुति अपने डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचेगी। विटारा ब्रेज़ा में 1.3 लीटर का DDiS डीज़ल इंजन लगा है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। एक लीटर में यह 24.3kmpl का माइलेज निकाल देती है। जीप की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से होगा।

MG ZS SUV 

  • लॉन्च- 2019 के मध्य
  • कीमत- 14 से 18 लाख

भारतीय कार बाजार में एमजी मोटर्स अगले साल के मध्य तक अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV उतारेगी। एमजी अपनी कारों को हलोल प्लांट में तैयार किया करेगी, आपको बता दें कि इसी प्लांट में पहले शेवरले की कारें बनती थी। कारों को 80 फीसदी तक भारत में ही तैयार किया जाएगा, इससे इनकी कीमत कम रखने में मदद मिलेगी। एमजी एसयूवी की कीमत ह्युंडई क्रेटा के टॉप वेरिएंट के आसपास हो सकती है।

Hyundai Subcompact SUV

  •  लॉन्च - अक्टूबर 2019
  • कीमत - 7 से 12 लाख रुपये

ह्युंडई ने अपनी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को सबसे पहले 2016 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इस सबकॉम्पैक्ट SUV को कंपनी ने कार्लिनो कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया था, उस समय कंपनी ने कहा था कि भारतीय बाजार में यह विटारा ब्रेजा और TUV300 को कड़ी टक्कर देगी। इस SUV में फीचर्स के तौर पर नई कास्कैडिंग ग्रिल, स्लीक एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, हेडलैंप्स और बड़े प्रोजेक्टर यूनिट्स दिए जाएंगे। इस एसयूवी में कंपनी ग्रैंड आई10 के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती है और इसमें कुछ हिस्से आई20 और क्रेटा से लिए जाएंगे। कंपनी इसमें 1.4 लीटर सीआईडीआई डीजल इंजन और 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन देगी। माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी को मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एएमटी विकल्प में भी उतारेगी।

Mahidra S201 

  • लॉन्च - मार्च 2019
  • कीमत - 7 से 10 लाख रुपये

कोडनेम S201 के साथ महिंद्रा जल्द भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को टक्कर देने जा रही है। भारतीय बाजार में यह दूसरा सैंगयोंग आधारित मॉडल होगा जिसे भारत में बेचा जाएगा। कंपनी इसमें महिंद्रा परिवार की बड़ी ग्रिल, बड़े हेडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजेक्टर टेललाइट्स और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स, डायमंड कट एलॉय व्हील्स, LED-कॉम्बिनेशन टेललाइट्स और एक रूफ माउंटेड स्पॉयलर दिए गए हैं। इसके अलावा कार के इंटीरियर में फीचर्स के तौर पर टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और कई फीचर्स दिए जाएंगे।

Honda Civic

  • लॉन्च: जनवरी 2019
  • कीमत: 15-20 लाख रुपए

होंडा अपनी शानदार लग्जरी सेगमेंट की कार होंडा सिविक को एक बार फिर लॉन्च करने वाला है। सिविक के फेसलिफ्ट वर्जन को अगस्त 2018 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। जहां तक जानकारी दी गई है, उसके अनुसार, पहले की तरह ही इस बार भी इसका 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन रहेगा। यह इंजन 141 पीएस पावर के साथ 174 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी लॉन्च कर सकती है। पहली बार कंपनी भारत में सिविक को 1.6 लीटर डीजल इंजन में भी पेश कर सकती है। जो कि अभी CR-V में है। यह 4-सिलिंडर टर्बो चार्ज्ड यूनिट 120 पीएस पावर के साथ 300 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करती है।

Kia Tusker 

  • लॉन्च - जून-जुलाई 2019
  • कीमत - 10 से 15 लाख रुपये

आखिरकार, किया मोटर्स ने भारतीय बाजार में कदम रखने का फैसला कर लिया है। कंपनी ने अपना पहला प्लांट आंध्र प्रदेश में स्थापित किया है। भारतीय बाज़ार में कार लॉन्च करने के लिए कंपनी फिलहाल लोकल फीचर्स और कीमत पर फोकस रखेगी। भारत में पहली किया कार टस्कर, ह्युंडई क्रेटा की तरह एसयूवी होगी।

Nissan Kicks

  • लॉन्च - जून-जुलाई 2019
  • अनुमानित कीमत - 08 से 14 लाख रुपये

निसान किक्स को भी जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा और यह भारत में ह्युंडई क्रेटा और रेनो कैप्चर को कड़ी टक्कर देगी। यह SUV 2673mm व्हीलबेस और 200mm ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आएगी। कंपनी इसमें 103bhp वाला 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर ऑयल बर्नर डीजल इंजन का विकल्प देगी जो दो पावर ट्यून - 84bhp और 108bhp के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

अमिताभ से लेकर कैटरीना तक, इन 7 Bollywood स्टार्स के पास हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन कारें

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप