नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल के दौर में घर में चार पहिया वाहन बेहद जरूरी हो गया है। खासतौर पर कोरोना के बाद से लोगों का ध्यान चार पहिया की जरूरतों की ओर गया है। हालांकि, बहुत से लोगों के लिए आज नई कार खरीदना एक सपने के बराबर है। वहीं कई लोग अपने माता-पिता को अपनी कमाई से नई कार गिफ्ट तो करना चाहते हैं लेकिन वो कन्फ्यूज रहते हैं कि कम बजट में कौन सी गाड़ी बेहतरीन है। इसलिए, इस खबर में आपको साढ़े 5 लाख के अंदर आने वाली गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें मारुति और रेनॉ जैसे पॉपुलर ब्रांड्स के नाम शामिल हैं।

अगर आपका बजट 5.25 लाख रुपया है तो आपको इस बजट में मारुति ऑल्टो 800, ऑल्टो K10, Renault Kwid, मारुति एस-प्रेसो जैसे पॉपुलर और सक्सेज गाड़ियां मिल सकती हैं। आइये जानते हैं इनकी कीमतों और माइलेज के बारे में।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

ऑल्टो 800 के स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 3.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस गाड़ी में 800 सीसी इंजन लगाया गया है, जो 47.3 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 63 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसके माइलेज की बात करें तो यह गाड़ी एक लीटर में 22.5 की माइलेज देने में सक्षम है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10

देश की सबसे सस्ती कारों की सूची में दूसरे स्थान पर ऑल्टो K10 है, जिसकी शुरूआती कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) दिल्ली है। इसकी माइलेज 24.39 kmpl है, जो बजट कारों में अच्छी मानी जाती है। अभी हाल ही में ऑल्टो के 10 कुछ नए अपडेट्स के साथ लॉन्च किया गया है।

मारुति एस-प्रेसो

अगर आपका बजट 5 लाख रुपये से थोड़ा कम है तो आप मारुति की एक्स-प्रेसो को चुन सकते हैं। इस की कीमत 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ऑल्टो और के10 के समान इस गाड़ी में भी 1 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है।

Renault Kwid

नई Kwid की कीमत 4.64 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और यह Maruti Alto की सीधी प्रतिद्वंद्वी है। रेनॉ की सबसे सस्ती इस गाड़ी को 800 सीसी और 1000 सीसी यानी की दो वैरिएंट में पेश किया गया है। यह गाड़ी 2015 से भारतीय बाजार में बिक्री पर उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो

मारुति सेलेरियो माइलेज के मामले में अन्य गाड़ियों की तुलना में बेहतरीन मानी जाती है। इसमें Alto K10 वाला 1.0-लीटर डुअल-जेट इंजन भी मिलता है। बेस सेलेरियो एलएक्सआई की कीमत 5.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। अगर आपका बजट 6 लाख के आसपास है तो इस गाड़ी के अन्य वैरिएंट को भी आप विकल्प के तौर पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

बड़े काम की होती है इंजन की ये सुरक्षा प्लेट, चेक करें आपकी गाड़ी में लगी है या नहीं

CNG कार में इन कारणों से लगती है आग! सफर सुहाना बनाने के लिए भूलकर भी न करें ये काम

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट