Move to Jagran APP

AC in Helmet: अब ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को नहीं सताएगी गर्मी, IIM के छात्रों ने बनाए एसी हेलमेट

भारत के अधिकतर राज्‍यों में काफी तेज गर्मी पड़ना शुरू हो गई है। ऐसे में सड़क पर ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को संभालने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को काफी चुनौती के साथ काम करना पड़ रहा है। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की इस परेशानी का हल IIM वडोदरा (IIM innovation) के छात्रों ने निकाला है। आईआईएम के छात्रों ने किस तरह का हल निकाला है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 18 Apr 2024 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 02:00 PM (IST)
IIM वडोदरा के छात्रों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए एसी हेलमेट बनाया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच भारत के ज्‍यादातर राज्‍यों में काफी तेज गर्मी पड़ती है। जिससे सड़क पर चलने वाले दो पहिया वाहन और ट्रैफिक पुलिसकर्मी सबसे ज्‍यादा परेशान होते हैं। लेकिन अब IIM वडोदरा के छात्रों ने इसका हल निकाला है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि छात्रों की ओर से किस तरह का हल निकाला गया है।

loksabha election banner

छात्रों ने बनाया AC Helmet

आईआईएम वडोदरा (IIM innovation) के छात्रों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए खासतौर पर डिजाइन किए हेलमेट को बनाया है। इस हेलमेट में एसी की सुविधा (AC in helmet) को दिया गया है। जिससे इनको पहनने के बाद सिर के आस-पास ठंडी हवा लगती है और गर्मी परेशान नहीं करती।

वडोदरा ट्रैफिक पुलिस कर रही उपयोग

फिलहाल इस तरह के खास हेलमेट का वडोदरा की ट्रैफिक पुलिस उपयोग कर रही है। ट्रैफिक पुलिस ने अपने कर्मियों को ऐसे 450 हेलमेट दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki Swift Facelift vs Old: 2024 मारुति स्विफ्ट और पुराने वेरिएंट में क्‍या है फर्क, जानें डिटेल

किस तरह करेगा काम

ट्रैफिक पुलिस के सामान्‍य हेलमेट के डिजाइन में ही एसी को लगाया गया है। जिसे बैटरी की मदद से चलाया जाता है। इसमें एक मशीन को लगाया गया है, जो बाहर से हवा खींचती है और उसे ठंडा करने के बाद हेलमेट में भेजती है। एसी हेलमेट के साथ ही एक बेल्‍ट को भी दिया गया है। जो पुलिसकर्मी अपनी कमर पर बांधते हैं। इसी में एक छोटी सी बैटरी को दिया गया है, जिससे हेलेमेट में लगी कूलिंग यूनिट को पावर सप्‍लाई मिलती है।

गर्मी से होती है परेशानी

देशभर के राज्‍यों में हर साल काफी तेज गर्मी पड़ती है। जिससे पुलिसकर्मियों को काफी परेशानी होती है। इस साल भी मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि अप्रैल से लेकर जून तक देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में काफी तेज गर्मी पड़ सकती है। तेज गर्मी के दौरान कई बार हीट स्‍ट्रोक का खतरा भी होता है, लेकिन इस तरह के हेलमेट के उपयोग से गर्मी में स्‍ट्रोक से भी बचने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- गाड़ी जैसी खूबियों के साथ Yamaha लाई यह Scooter, जानें कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.