Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने युद्ध के बीच अपने दो वरिष्ठ मंत्रियों को हटाया, एक सांसद के खिलाफ अवैध कब्जे की चल रही जांच

यूक्रेन ने युद्धकालीन अर्थव्यवस्था के केंद्र में रहे दो वरिष्ठ मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है। यूक्रेन की संसद ने गुरुवार को इस पर मुहर लगा दी। सांसदों ने बहुमत से उप प्रधानमंत्री ओलेक्जेंडर कुब्राकोव और कृषि मंत्री माइकोला सोलस्की की बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही उप प्रधानमंत्री कुब्रोकोव के पास रहे महत्वपूर्ण विभाग को दो भागों में बांट दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Fri, 10 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 06:00 AM (IST)
यूक्रेन ने युद्ध के बीच अपने दो वरिष्ठ मंत्रियों को हटाया

 रॉयटर, कीव। यूक्रेन ने युद्धकालीन अर्थव्यवस्था के केंद्र में रहे दो वरिष्ठ मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है। यूक्रेन की संसद ने गुरुवार को इस पर मुहर लगा दी। सांसदों ने बहुमत से उप प्रधानमंत्री ओलेक्जेंडर कुब्राकोव और कृषि मंत्री माइकोला सोलस्की की बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही उप प्रधानमंत्री कुब्रोकोव के पास रहे महत्वपूर्ण विभाग को दो भागों में बांट दिया गया है।

कुब्रोकोव के पास रूसी नाकेबंदी के बीच पुनर्निर्माण के निरीक्षण कार्यक्रम और काला सागर शिपिंग स्थापित करने के प्रयास सहित कई जिम्मेदारियां थीं। कुब्र्राकोव ने कहा कि बर्खास्तगी से पहले उनसे कोई चर्चा नहीं की गई और न ही उन्हें अपने कार्यकाल के प्रजेंटन को संसद में कोई मौका दिया गया।

सोलस्की के इस्तीफा स्वीकार

संसद ने कृषि मंत्री सोलस्की के इस्तीफे को भी स्वीकार कर लिया है। उनके विरुद्ध सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे की जांच चल रही है। यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका इन दोनों मंत्रियों का स्थान कौन लेगा। वरिष्ठ सांसद यारोस्लाव जेलेजनियाक ने कहा कि कुब्राकोव को फिर से नियुक्त नहीं किया जाएगा। सरकार के पास इस समय मंत्रियों की पांच जगह खाली हैं। दूसरी ओर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने लोकप्रिय पूर्व सेना प्रमुख वेलेरी जालुज्नयी को ब्रिटेन का राजदूत नियुक्त किया है।

यूक्रेनी संसद ने दी कैदियों को सशस्त्र बलों में भर्ती को मंजूरी

यूक्रेन की संसद ने देश में सैन्यकर्मियों की अत्यधिक आवश्यकता के बीच एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। संसद ने एक विधेयक पारित किया है जो कुछ कैदियों को सशस्त्र बलों में भर्ती होने की अनुमति देगा। यह प्रस्ताव ऐसे समय आया है जब रूस के विरुद्ध युद्ध में यूक्रेन सैनिकों और हथियारों की कमी से जूझ रहा है।

पश्चिमी देश पैदा कर रहे वैश्विक संघर्ष का जोखिम- पुतिन

रूस ने गुरुवार को द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर विजय का जश्न मनाया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी विजय दिवस में शरीक हुए। इस अवसर पर पुतिन ने पश्चिम पर वैश्विक संघर्ष का जोखिम पैदा करने का आरोप लगाया। कहा, सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर वाले देश के विरुद्ध हम किसी को भी खतरा बनने की अनुमति नहीं दे सकते। रूस पश्चिम के समर्थन वाले यूक्रेन के विरुद्ध मजबूत स्थिति में है। गुरुवार को पूरे रूस में उत्सव के रूप में मनाया गया, इसी हफ्ते पुतिन ने अपने पांचवें कार्यकाल के लिए शपथ ली है।

बेलगोरोद पर यूक्रेन के हमले में आठ घायल

यूक्रेन ने गुरुवार को रूस के बेलगोरोद में हवाई हमले किए, जिसमें आठ लोग घायल हो गए। इसके अलावा हमले में कई इमारतें और कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस क्षेत्र के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लाडकोव ने कहा कि हमले में एक 11 वर्षीय बच्ची भी घायल है। कहा, यूक्रेनी हमले में 19 अपार्टमेंट में 34 फ्लैट क्षतिग्रस्त हो गए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.