Move to Jagran APP

US Election 2024: निक्की हेली ने दिया डोनाल्ड ट्रंप का साथ, बोलीं- मैं राष्ट्रपति चुनाव में दूंगी ट्रंप को वोट

भारतीय-अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने कहा है कि वह नवंबर के अमेरिकी चुनाव में अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी और बॉस डोनाल्ड ट्रम्प को वोट देंगी दो महीने से अधिक समय पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक पद से बाहर होने के बाद से उन्होंने इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। हालाँकि 52 वर्षीय हेली को आधिकारिक समर्थन नहीं मिला है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Thu, 23 May 2024 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 11:06 AM (IST)
US Election 2024: निक्की हेली ने दिया डोनाल्ड ट्रंप का साथ

पीटीआई, वाशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने कहा है कि वह नवंबर के अमेरिकी चुनाव में अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी और बॉस डोनाल्ड ट्रम्प को वोट देंगी, दो महीने से अधिक समय पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक पद से बाहर होने के बाद से उन्होंने इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है।

हालाँकि, 52 वर्षीय हेली को आधिकारिक समर्थन नहीं मिला है।

हेली, जो कभी ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में कार्यरत थीं, मार्च की शुरुआत में पार्टी प्राथमिक प्रतियोगिता से बाहर होने वाली उनकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में से आखिरी थीं।

मैं ट्रंप को ही वोट दूंगी- निक्की हेली

हेली ने बुधवार को अमेरिकी राजधानी के एक शीर्ष रूढ़िवादी थिंक-टैंक हडसन इंस्टीट्यूट में अपनी उपस्थिति के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, मैं ट्रम्प को वोट दूंगी। यहां वह राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति पर भाषण देने आई थीं।

उन्होंने कहा, एक मतदाता के रूप में, मैं अपनी प्राथमिकताएं ऐसे राष्ट्रपति पर रखती हूं जो हमारे सहयोगियों का समर्थन करेगा और हमारे दुश्मनों को जवाबदेह ठहराएगा, जो सीमा को सुरक्षित करेगा, अब कोई बहाना नहीं होगा; एक राष्ट्रपति जो पूंजीवाद और स्वतंत्रता का समर्थन करेगा; एक राष्ट्रपति जो समझता है कि हमें कम कर्ज की जरूरत है, लेकिन ज्यादा कर्ज की नहीं।

उन्होंने कहा, ट्रंप इन नीतियों पर सही नहीं रहे हैं। मैंने इसे कई बार स्पष्ट किया है। लेकिन (जो) बिडेन एक आपदा रहे हैं। इसलिए, मैं ट्रम्प को वोट दूंगी। ऐसा कहने के बाद... मैंने अपने निलंबन भाषण में जो कहा था, उस पर मैं कायम हूं।

हेली का जन्म पंजाब के अमृतसर के अप्रवासी सिख माता-पिता के घर बामबर्ग, दक्षिण कैरोलिना में निमराता निक्की रंधावा के रूप में हुआ था। हेली राष्ट्रपति मंत्रिमंडल में सेवा देने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी हैं।

हेली ने कहा कि उन्हें अपनी रिपब्लिकन प्राथमिक बोली के बारे में "कोई पछतावा नहीं" है: "हमने यह सब मैदान पर छोड़ दिया है।"

उन्होंने प्राथमिक मतदाताओं को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने दौड़ से हटने के बाद भी उनका समर्थन करना जारी रखा - जो कि ट्रम्प के लिए एक संभावित चेतावनी संकेत है और उन्होंने उस आह्वान को दोहराया जो उन्होंने मार्च में दौड़ से बाहर निकलते समय पूर्व राष्ट्रपति से उन मतदाताओं तक पहुंचने के लिए किया था।

मैं अपनी बात पर कायम हूं- हेली

हेली ने एक सवाल के जवाब में कहा, ट्रंप उन लाखों लोगों तक पहुंचने में चतुराई दिखाएंगे जिन्होंने मुझे वोट दिया और मेरा समर्थन करना जारी रखा और यह नहीं मान लिया कि वे सिर्फ उनके साथ रहने वाले हैं। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि वह ऐसा करेंगे।

इस साल की शुरुआत में ट्रम्प विरोधी रिपब्लिकन मतदाता बड़े पैमाने पर हेली की राष्ट्रपति पद की दावेदारी के पीछे एकजुट हुए और उनके दौड़ छोड़ने के दो महीने से अधिक समय बाद भी उनकी निष्क्रिय उम्मीदवारी को समर्थन मिल रहा है।

उन्होंने पिछले एक पखवाड़े में कम से कम दो राज्य प्राथमिक चुनावों में 20 प्रतिशत से अधिक वोट जीते।

लेकिन उन्होंने अपने समर्थकों से भी ऐसा करने का आह्वान नहीं किया। उन्होंने दर्शकों से कहा, मैंने अपने निलंबन भाषण में जो कहा था, मैं उस पर कायम हूं।

अब अटकलें बढ़ने की संभावना है कि क्या हेली औपचारिक रूप से ट्रम्प के साथ संबंध सुधारेंगी और उनका समर्थन करेंगी।

अपने भाषण में, दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर ने राष्ट्रपति बाइडेन की विदेश नीति की आलोचना की और चीन, रूस और ईरान को मजबूत होने दिया।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान के पतन के बाद से उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया और जापान के प्रति अधिक आक्रामक हो गया है। चीन ताइवान पर हमले की तैयारी कर रहा है। बेशक, ईरान और रूस ने पहले ही अपने-अपने युद्ध शुरू कर दिए हैं। अफगानिस्तान की पराजय के बिना, ईरान ने हमास को इजरायल पर हमला करने से पहले दो बार सोचा होता। उस मामले में, रूस ने संभवतः यूक्रेन पर आक्रमण नहीं किया होगा।

उन्होंने आरोप लगाया, जबकि यूक्रेनियन अद्भुत योद्धा साबित हुए हैं, बिडेन ने उन्हें जीतने में मदद करने से इनकार कर दिया। वह उन्हें जीवित रहने के लिए बस इतना ही देता है जबकि रूसी मिसाइलें और टैंक उनके देश को धूल में मिला देते हैं। ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति बातचीत के जरिए युद्धविराम चाहते हैं जिसमें यूक्रेन रूस द्वारा चुराए गए अपने क्षेत्र का कुछ हिस्सा वापस ले ले। इससे रूस केवल विजेता बनेगा और और अधिक की चाहत रखेगा।

उन्होंने कहा, यही बात इजराइल पर भी लागू होती है।

बाइडन ने ईरान को खुश करने में लगाए तीन साल

उन्होंने कहा, हमास इजरायल पर हमला करने के लिए बेहतर स्थिति में था क्योंकि बाइडन ने ईरान को खुश करने में तीन साल से अधिक समय बिताया। उन्होंने प्रतिबंधों में ढील दी, अरबों डॉलर से अधिक का समझौता किया और अयातुल्ला से परमाणु समझौते में वापस आने की विनती की।

हेली ने कहा, बाइडन ने ईरान को नकदी और समय के अलावा कुछ नहीं दिया है। इसने अपने आतंकवादी प्रतिनिधियों को मजबूत करने के लिए नकदी और समय का उपयोग किया। परमाणु बम के कगार तक पहुँचने के लिए नकदी और समय का उपयोग किया जाता है। जो बाइडन की विरासत पहले से ही स्पष्ट है। वह इतिहास में एक ऐसे प्रधान सेनापति के रूप में जाना जाएगा जिसने हमारे दुश्मनों को रोकने से इनकार कर दिया। उन्हें राष्ट्रीय रक्षा की तुलना में राष्ट्रीय ऋण हित पर अधिक खर्च करने के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने अमेरिका को कमजोर किया जबकि चीन, रूस और ईरान को मजबूत होने दिया।

बाइडन अभियान के अधिकारियों ने कहा कि हेली की टिप्पणी ट्रम्प विरोधी नरमपंथियों और स्वतंत्र लोगों को प्रभावित नहीं करेगी जो ट्रम्प द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली हिंसा और विभाजन को अस्वीकार करते हैं।

बाइडन के पुन: चुनाव अभियान के संचार निदेशक माइकल टायलर ने एक बयान में कहा, लाखों रिपब्लिकन मतदाताओं के लिए कुछ भी नहीं बदला है, जो प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपना मत डालना जारी रखते हैं और हमारे लोकतंत्र के भविष्य के बारे में गहराई से परवाह करते हैं।

यह भी पढ़ें- SpaceX ने नए अमेरिकी जासूस समूह के लिए लॉन्च किए उपग्रह, फाल्कन 9 रॉकेट ऐसे करेगा काम


यह भी पढ़ें- ऋषि सुनक की अग्निपरीक्षा: ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए तारीख का हुआ एलान, जानिए किस दिन होगा मतदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.