Move to Jagran APP

आपकी आवाज में कॉलर से बात करेगा Truecaller का नया AI फीचर, स्मार्टफोन में ऐसे करें इनेबल

Truecaller AI Assistant Truecaller ने Microsoft के साथ मिलकर अपनी ऐप में नया AI फीचर जोड़ा गया है। यह आपके पर्सनल एआई असिस्टेंट के रूप में काम करेगा। यह फीचर फिलहाल ट्रूकॉलर के प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। इस फीचर की मदद से आपको कॉल करने वाले यूजर्स को डिजिटल असिस्टेंट की बजाय आपकी ही आवाज सुनने को मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Thu, 23 May 2024 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 07:30 PM (IST)
आपकी आवाज में कॉलर से बात करेगा Truecaller का AI

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कॉलर आईडी बताने वाली कंपनी Truecaller ने Microsoft के साथ मिलकर अपनी ऐप में नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी आवाज में AI असिस्टेंट इस्तेमाल कर पाएंगे। ट्रूकॉलर का यह फीचर फिलहाल प्रीमियम अकाउंट के लिए उपलब्ध हैं।

Truecaller ने AI Assistant फीचर को साल 2022 में शुरू किया है। इस फीचर में कई सारे AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इनमें आटोमैटिक कॉल आन्सरिंग, फिल्टर कन्वर्जेशन, एक्सेप्टिंग मैसेज, और कॉल रिकॉर्डिंग जैसे फीचर शामिल हैं।

आपकी आवाज में कॉलर से बात करेगा AI

नए एआई फीचर के बारे में जानकारी देते हुए ट्रूकॉलर इजरायल के प्रोडक्ट डायरेक्टर और जनरल मैनेजर Raphael Mimoun ने बताया कि हमारे यूजर्स इस फीचर की मदद से अपनी आवाज को एआई असिस्टेंट के रूप में इस्तेमाल कर पाएंगे। यह एआई असिस्टेंट फोन कॉल रिसीव कर आपकी आवाज में कॉलर से बात भी करेगा।

अगर आपके ऐप पर पहले से असिस्टेंट है तो ट्रूकॉलर के इस एआई असिस्टेंट के साथ माइक्रोसॉफ्ट की पर्सनल वॉइस टेक्नोलॉजी के इंटीग्रेशन के साथ आपको कॉल करने वाले यूजर्स को डिजिटल असिस्टेंट की बजाय आपकी ही आवाज सुनने को मिलेगी। यह आवाज काफी हद तक आपसे मिलती जुलती रहेगी। कंपनी ने बताया कि वे इस फीचर को धीरे-धीरे अलग-अलग मार्केट में लागू कर रही है।

यह भी पढ़ें: Vivo X Fold 3 Pro: भारत में इस दिन एंट्री लेगा वीवो का ये फ्लैगशिप फोन, मिलेंगी कई खास खूबियां

पर्सनल वॉइस में एआई असिस्टेंट कैसे सेट करें

इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले फोन में ऐप की लेटेस्ट वर्जन अपेडट करनी होगी।

स्टेप 1. सबसे ऐप में सेटिंग टैब ओपन करें।

स्टेप 2. अब Assistant settings में टैप करें और Set Up Personal Voice पर जाएं।

स्टेप 3. अब आपको स्क्रीन पर दिख रहे स्क्रीन प्रॉम्प को फॉलो करना है।

स्टेप 4. इसके बाद आपको अपनी आवाजा रिकॉर्ड करनी है। आपको डिस्प्ले पर दिख रहे शब्दों को पड़ना है। इसके बाद एआई-जनरेटेड वॉइस रिप्लिकेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Google Pay: पहले करें शॉपिंग बाद में दें पैसे ! कई नए फीचर ला रहा पेमेंट ऐप; चेक करें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.