Move to Jagran APP

Smartphone Overheating Tips: स्मार्टफोन किन-किन कारणों से होता है ओवरहीट, ऐसे करें बचाव

स्मार्टफोन में अक्सर ओवरहीटिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में हम अपने हिसाब से इसका उपाय कर लेते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यह एक गंभीर समस्या है जो आपके फोन के साथ-साथ आपके लिए भी खतरनाक हो सकती है। इसलिए हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लाए है। हम आपको बताएंगे कि फोन ओवरहीटिंग के क्या कारण हो सकते है और इसे कैसे सही करें।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sat, 11 May 2024 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 08:59 AM (IST)
इन वजहों से हीट होते हैं आपके स्मार्टफोन, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन का नियमित रूप से इस्तेमाल एक आम बात है, यहां तक कि कुछ लोगों तो पूरी दिन ही फोन पर लगे रहते हैं। कंपनियां भी लगातार अपने कस्टमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए स्मार्टफोन को और बेहतर और विकसित बनाती जा रही है। इसके साथ ही इन डिवाइस में कई समस्या हो रही है, जिसमें से ओवरहीटिंग एक अहम समस्या है।

loksabha election banner

आजकल लगभग हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर इस परेशानी का सामना कर रहा है। कभी फोन चार्ज पर लगाने, गेम खेलने , यहां तक की ज्यादा देर तक वीडियो चलाने से भी ओवरहीटिंग की समस्या हो रही है। ऐसे में आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं, हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

स्मार्टफोन ओवरहीटिंग

  • स्मार्टफोन का ओवरहीट होना एक चिंताजनक विषय है। इससे फोन में आग लगने और विस्फोट होने की संभावना बढ़ जाती है, जो खतरनाक हो सकता है।
  • हमारे फोन समय-समय पर गर्म हो जाते हैं लेकिन कितना तापमान आपके लिए घातक नहीं हैं, ये जानना जरूरी है।
  • अच्छी बात ये हैं कि ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनिया अपने फोन में इनबिल्ट सेंसर देती हैं, जो तापमान और अन्य आंकड़ों की रिपोर्ट देते हैं। इसके अलावा आप ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • जानकारी के लिए बता दें कि आपके फोन 30C और 45C के बीच काम करते हैं, जबकि कुछ थोड़े अधिक गर्म भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Smartphone Camera Tips: बोरिंग लगती है मोबाइल फोटोग्राफी तो जरूर ट्राई करें ये कैमरा फीचर्स

क्यों गर्म होते हैं फोन और समाधान?

इसके कई कारण हो सकते हैं। यहां हम कुछ कारणों को आपकी समझ के लिए लिस्ट कर रहे हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

गेम खेलना

  • आमतौर पर गेम खेलते समय आपका फोन सबसे ज्यादा गर्म होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गेमिंग ऐप हमारे स्मार्टफोन के सबसे गहन एप्लिकेशन होते हैं। ऐसे में आप कौन से गेम खेल रहे हैं, इनका ध्यान देना जरूरी है।
  • इसके अलावा अगर फिर भी आप गेमिंग के शौकिन है और गेम खेलना चाहते हैं तो अपनी जरूरत के हिसाब खास गेम के लिए डिजाइन किए गए फोन का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्मार्टफोन उच्च तापमान को कंट्रोल करने के लिए बेहतर ढ़ग से तैयार किए जाते हैं।

वीडियो बनाते समय

  • ये सुनने में थोड़ा अजीब भले है,लेकिन हाई रिजॉल्यूशन और फ्रेम दर पर वीडियो शूट करने से भी हीटिंग हो सकती है।
  • ऐसे में अगर आप फोटो या विडियो की क्वालिटी या वीडियो के रिजाल्यूशन को कम करते हैं तो यह समस्या दूर हो सकती है।

फोन चार्ज करते समय बैटरी गर्म करना

  • जैसा कि हम जानते हैं कि समय के साथ -साथ टेक्नोलॉजी भी बेहतर होती जा रही है। ऐसे में अब मार्केट में हाई वॉट वाले चार्जिग सॉल्यूशन आने लगे हैं।
  • आजकल के ज्यादातर फोन 20W चार्जिंग के साथ आते हैं, कुछ 30W और कुछ इससे भी अधिक 100W से अधिक की चार्जिंग के साथ आते हैं।
  • भले ही ये आपके फोन को तेजी से और कम समय में चार्ज कर देते हैं, लेकिन इसका एक साइड-इफेक्ट है कि आपका फोनभी तेजी से गर्म होने लगता है। ऐसे में फोन को हर समय प्लग में लगे रहने के बजाय एक बार चार्ज करने के बाद उसे डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें - मरीज के दिमाग में लगी चिप में आई खामी, Elon Musk की कंपनी Neuralink ने इस तरह किया रिपेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.