Move to Jagran APP

RBI, सेबी और गृह मंत्रालय ने TRAI के अधिकारियों से की मुलाकात, अनचाही कॉलों के दुरुपयोग को रोकने पर चर्चा

TRAI ने मुख्यालय में नियामकों की संयुक्त समिति (जेसीओआर) की बैठक बुलाई। यह बैठक अनधिकृत कॉल और अनचाही कॉल के दुरुपयोग को रोकने पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी। दूरसंचार संसाधनों के माध्यम से यूसीसी और धोखाधड़ी से निपटने के लिए विभिन्न संभावित सहयोगात्मक दृष्टिकोण और उपायों पर बैठक में चर्चा की गई। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 22 May 2024 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 06:10 PM (IST)
RBI, सेबी और गृह मंत्रालय ने TRAI के अधिकारियों से की मुलाकात

एएनआई, नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने बुधवार को दिल्ली में ट्राई मुख्यालय में नियामकों की संयुक्त समिति (जेसीओआर) की बैठक बुलाई। यह बैठक अनधिकृत कॉल और अनचाही कॉल के दुरुपयोग को रोकने पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि  अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी) जनता के लिए असुविधा का एक प्रमुख स्रोत है और व्यक्तियों की गोपनीयता का उल्लंघन करता है। धोखेबाजों द्वारा दुरुपयोग के लिए यूसीसी को भी अपनाया जाता है। दूरसंचार संसाधनों के माध्यम से यूसीसी और धोखाधड़ी से निपटने के लिए विभिन्न संभावित सहयोगात्मक दृष्टिकोण और उपायों पर बैठक में चर्चा की गई।

बैठक में कौन था शामिल?

बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI), उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (MoCA), जेसीओआर के सदस्यों के रूप में ट्राई और विशेष आमंत्रित सदस्यों के रूप में दूरसंचार विभाग (डीओटी) और गृह मंत्रालय (एमएचए) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।।

बैठक के दौरान, चर्चाएं अनधिकृत कॉलों, प्रचारात्मक और लेनदेन संबंधी कॉलों के लिए विशिष्ट सीरीज के उपयोग और (अनचाहे वाणिज्यिक संचार) यूसीसी को रोकने में बैंकिंग, वित्त सेवाओं और बीमा (BFSI) क्षेत्र में संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर केंद्रित थीं।

इन चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए श्वेतसूचीकरण, डिजिटल सहमति अधिग्रहण और धोखाधड़ी नियंत्रण जैसे उपायों को प्रमुख रणनीतियों के रूप में उजागर किया गया।

यह भी पढ़ें - Realme ने लॉन्च किए दो नए ऑडियो डिवाइस, टॉप क्लॉस साउंट क्वालिटी और कीमत बजट में...

गोपनीयता की सुरक्षा और धोखाधड़ी

डिजिटल क्षेत्र में नियामक निहितार्थों का अध्ययन करने और नियमों पर सहयोगात्मक रूप से काम करने की ट्राई की पहल उपभोक्ता गोपनीयता की सुरक्षा और धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डालती है।

प्राधिकरण ने अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रियाओं और प्लेटफार्मों के माध्यम से सूचना साझा करने को मजबूत करने पर जोर दिया और कहा कि इससे दूरसंचार क्षेत्र में सुरक्षा और पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें - Build 2024: Microsoft Edge को मिला धमाकेदार AI फीचर, रियल टाइम में ट्रांसलेट कर पाएंगे YouTube वीडियो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.