Move to Jagran APP

AI खत्म कर देगा सारी नौकरियां, लोग शौक के लिए करेंगे जॉब: एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि आर्टिफिशियस इंटेलिजेंस (एआई) सभी नौकरियों को खत्म कर देगी। एलन मस्क वीवा टेक इवेंट में वेबकैम के माध्यम से दूर से बोल रहे थे जहां उन्होंने एक ऐसे भविष्य की भविष्यवाणी की जहां नौकरियां वैकल्पिक होंगी। एआई और रोबोट आपको कोई भी सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे जो लोग चाहते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 24 May 2024 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 11:33 AM (IST)
AI खत्म कर देगा सारी नौकरियां, लोग शौक के लिए करेंगे जॉब: एलन मस्क

एएनआई,नई दिल्ली।  सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि आर्टिफिशियस इंटेलिजेंस (एआई) अंततः सभी नौकरियों को खत्म कर देगी, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह जरूरी नहीं कि यह एक बुरा विकास हो।

गुरुवार को पेरिस में एक स्टार्टअप और टेक कार्यक्रम में बोलते हुए मस्क ने कहा कि शायद हम में से किसी के पास नौकरी नहीं होगी। एलन मस्क वीवा टेक इवेंट में वेबकैम के माध्यम से दूर से बोल रहे थे, जहां उन्होंने एक ऐसे भविष्य की भविष्यवाणी की जहां नौकरियां वैकल्पिक' होंगी।

शौक की तरह होंगी नौकरियां

उन्होंने कहा कि अगर आप ऐसी नौकरी करना चाहते हैं जो एक शौक की तरह हो, तो आप नौकरी कर सकते हैं।अन्यथा, एआई और रोबोट आपको कोई भी सामान और सेवाएं प्रदान करेंगे जो आप चाहते हैं।

मस्क ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस परिदृश्य के सफल होने के लिए 'यूनिवर्सल हाई इनकम' की आवश्यकता होगी, जिसे यूनिवर्सल बेसिक इनकम के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, हालांकि, उन्होंने इस अवधारणा के बारे में अधिक विस्तार से नहीं बताया।

यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) से तात्पर्य है कि सरकार हर किसी को उनकी कमाई की परवाह किए बिना एक निश्चित राशि प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें - सितंबर से फॉक्सकॉन, डिक्सन फैसिलिटी में Google बनाएगा अपने पिक्सल फोन

प्रौद्योगिकी का जिम्मेदारी से उपयोग

मस्क ने कहा कि वस्तुओं या सेवाओं की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले कुछ वर्षों में एआई क्षमताएं तेजी से आगे बढ़ी हैं, इतनी तेजी से आगे बढ़ रही हैं कि नियामक, कंपनियां और उपयोगकर्ता अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि प्रौद्योगिकी का जिम्मेदारी से उपयोग कैसे किया जाए।

मस्क ने पहले भी एआई को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की थीं, गुरुवार को अपने मुख्य भाषण के दौरान उन्होंने टेक्नोलॉजी को अपना सबसे बड़ा डर बताया। उन्होंने इयान बैंक्स की 'कल्चर बुक सीरीज' का हवाला दिया, जो उन्नत तकनीक द्वारा संचालित समाज का एक यूटोपियन काल्पनिक चित्रण है, जो सबसे यथार्थवादी और 'भविष्य के एआई की सबसे अच्छी कल्पना' है।

मस्क ने सवाल किया कि क्या लोग भविष्य में नौकरियों के बिना भावनात्मक रूप से पूर्ण महसूस करेंगे। सवाल वास्तव में अर्थ का होगा - यदि कंप्यूटर और रोबोट हर काम आपसे बेहतर कर सकते हैं, तो क्या आपके जीवन का कोई अर्थ है?

सोशल मीडिया में एआई का इस्तेमाल

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि इसमें शायद अभी भी इंसानों की भूमिका है - इसमें हम एआई को अर्थ दे सकते हैं। उन्होंने माता-पिता को अपने बच्चों द्वारा उपभोग की जाने वाली सोशल मीडिया की मात्रा को नियंत्रित और सीमित करने की सलाह देते हुए कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को डोपामाइन-अधिकतम एआई द्वारा प्रोग्राम किया जा रहा है।

उद्योग विशेषज्ञ लगातार इस बात पर चिंता जता रहे हैं कि बाजार में एआई के प्रसार के साथ विभिन्न उद्योगों और नौकरियों में क्या बदलाव आएगा।

एक रिपोर्ट में मुताबिक जनवरी में, एमआईटी के कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब के शोधकर्ताओं ने पाया कि कार्यस्थल कुछ अपेक्षाओं और आशंकाओं की तुलना में एआई को अधिक धीरे-धीरे अपना रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पहले एआई के प्रति संवेदनशील के रूप में पहचानी गई कई नौकरियां उस समय नियोक्ताओं के लिए स्वचालित करने के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद नहीं थीं।

विशेषज्ञों का मोटे तौर पर मानना है कि उच्च भावनात्मक बुद्धिमत्ता और मानवीय संपर्क की आवश्यकता वाली कई नौकरियों, जैसे मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, रचनात्मक लोगों और शिक्षकों को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें -60 दिनों में 6 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन होंगे री-वेरिफाई, DoT ने ऑपरेटरों को दिया निर्देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.