Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: नामांकन वापसी के बाद चौथे चरण के मुकाबले की तस्वीर साफ, 13 मई को 90 संसदीय सीटों के लिए होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election fourth Phase ) के चौथे चरण के मतदान के लिए 13 मई को 90 संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा। चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 आंध्र प्रदेश की सभी 25 बिहार की पांच उत्तर प्रदेश की 13 महाराष्ट्र की 11 जम्मू-कश्मीर की एक बंगाल व मध्य प्रदेश की आठ-आठ और ओडिशा व झारखंड की चार-चार संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 29 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 11:45 PM (IST)
नामांकन वापसी के बाद चौथे चरण के मुकाबले की तस्वीर साफ (Image: ANI)

जागरण टीम, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए 13 मई को 90 संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा। सोमवार को नामांकन वापसी का अंतिम दिन होने से मुकाबले की तस्वीर साफ हो गई है।

loksabha election banner

चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17, आंध्र प्रदेश की सभी 25, बिहार की पांच, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11, जम्मू-कश्मीर की एक, बंगाल व मध्य प्रदेश की आठ-आठ और ओडिशा व झारखंड की चार-चार संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में 13 सीटों के लिए 138 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई मिश्रिख, उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर व बहराइच में मतदान होगा।

यूपी की 13 सीटों के लिए 138

प्रदेश में छठे चरण में 14 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी सोमवार शुरू हो गई। इस चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही के लिए वोट डाले जाएंगे।बिहार में चौथे चरण में पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर के लिए मतदान होना है।

नामांकन वापसी के बाद 55 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। दरभंगा में आठ, समस्तीपुर में 12, उजिरायपुर में 13, बेगूसराय में 10 एवं मुंगेर में 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। छठे चरण की आठ सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम आरंभ हो गया है। छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान एवं महाराजगंज लोकसभा की सीटें शामिल हैं।

15 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया

पांचवें चरण के नामांकन के दूसरे दिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (अजा) लोकसभा क्षेत्रों में कुल 15 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया। इसमें सारण लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी आचार्य रोहिणी और हाजीपुर (अजा) लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम शामिल हैं।

बंगाल में 77 प्रत्याशी मैदान में : बंगाल में चौथे चरण में कुल 77 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 21 निर्दलीय हैं। चौथे चरण के तहत राज्य की आठ लोकसभा सीटों बहरमपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, ब‌र्द्धमान पूर्व, ब‌र्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर व बीरभूम में मतदान होंगे। छठे चरण के लिए भी नामांकन शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें: ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स और अब दिल्ली पुलिस...अमित शाह के फर्जी वीडियो केस में मिले समन से तिलमिलाए तेलंगाना के मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ें: अमित शाह के फर्जी वीडियो केस में पहली कार्रवाई, असम से एक गिरफ्तार; दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना CM को किया तलब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.