Move to Jagran APP

'3 दिन से कम समय में घोषित कर दूंगा पीएम, INDIA ब्लॉक को लोकसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश', कांग्रेस नेता का दावा

रमेश ने दावा कर कहा संकेतों को देखते हुए पहले दो चरणों (19 और 26 अप्रैल) के बाद यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय गुट को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलने वाला है। 428 सीटों के लिए पांच चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और पहले दो चरणों के चुनाव के बाद जो अप्रैल में थे। यह स्पष्ट हो गया कि दक्षिण में भाजपा का सफाया हो गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Fri, 24 May 2024 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 05:52 PM (IST)
कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के खिलाफ भाजपा की 'पांच साल में पांच प्रधानमंत्री' वाली टिप्पणी पर पलटवार किया है।

पीटीआई, चंडीगढ़। कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के खिलाफ भाजपा की 'पांच साल में पांच प्रधानमंत्री' वाली टिप्पणी पर शुक्रवार को उस पर पलटवार किया और कहा कि गठबंधन को लोकसभा में स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलने वाला है। चुनावों में एक ही व्यक्ति पांच साल के लिए प्रधानमंत्री होगा।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को छठे दौर के मतदान से पहले यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित होने के तीन दिनों के भीतर इंडिया ब्लॉक द्वारा प्रधान मंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं और आखिरी चरण 1 जून को है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों में बार-बार इस गुट पर निशाना साधा है और दावा किया है कि अगर वह सत्ता में आए तो पांच साल में पांच प्रधानमंत्री बनाने की योजना है।

रमेश ने कहा कि भारतीय गुट को 4 जून को 'स्पष्ट और निर्णायक जनादेश' मिलने जा रहा है और 2004 की तरह 20 साल बाद इतिहास खुद को दोहराएगा। 'इंडिया शाइनिंग' अभियान के बावजूद 2004 के आम चुनावों में भाजपा सत्ता से बाहर हो गई और कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए सत्ता में आया।

उन्होंने कहा, "जो लोग बार-बार यह सवाल उठाते हैं कि प्रधानमंत्री कौन होगा (यदि भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आती है) तो मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि 2004 में कांग्रेस और उसके सहयोगियों को जनादेश मिलने के तीन दिन के भीतर ही प्रधानमंत्री पद के लिए डॉ. मनमोहन सिंह के नाम की घोषणा कर दी गई थी। रमेश ने कहा, "इस बार तीन दिन भी नहीं होंगे और एक व्यक्ति सरकार चलाने के लिए पांच साल तक प्रधानमंत्री रहेगा।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन इंडिया ब्लॉक के सदस्यों द्वारा लोकतांत्रिक तरीके से किया जाएगा। रमेश ने कहा, "हमारे देश में चुनाव कोई सौंदर्य प्रतियोगिता नहीं है। हमारे देश में चुनाव पार्टियों के बीच होता है, हमारा लोकतंत्र पार्टी-केंद्रित है, व्यक्ति-केंद्रित नहीं।"

कांग्रेस नेता ने पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी में सम्मेलन में कहा, "यही कारण है कि बार-बार यह सवाल उठाया जाता है कि प्रधानमंत्री कौन होगा, यह एक गलत सवाल है। सही सवाल यह है कि किस पार्टी और किस गठबंधन को जनादेश मिलेगा।"

रमेश ने दावा कर कहा, "संकेतों को देखते हुए, पहले दो चरणों (19 और 26 अप्रैल) के बाद यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय गुट को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलने वाला है।" 428 सीटों के लिए पांच चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और पहले दो चरणों के चुनाव के बाद, जो अप्रैल में थे। यह स्पष्ट हो गया कि दक्षिण भारत में भाजपा का सफाया हो गया है और देश के बाकी हिस्सों में यह आधी रह गई है।

उन्होंने कहा, 2019 के चुनावों की तुलना में इस बार कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक का प्रदर्शन बहुत मजबूत है। रमेश ने दावा किया कि 19 अप्रैल के बाद प्रधानमंत्री अपने भाषणों में जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें बदलाव आया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि 19 अप्रैल से मोदी का पूरा अभियान हिंदू-मुस्लिम बयानबाजी के साथ 'सांप्रदायिकीकरण' पर आधारित रहा है। उन्होंने कहा, "विकसित भारत, मोदी की गारंटी या किसानों, युवाओं, महिलाओं, श्रमिकों, एससी, एसटी और ओबीसी के मुद्दों पर कोई बात नहीं हुई।"

रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 'फर्जी बयान' दिये हैं जैसे कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और कांग्रेस धर्म के आधार पर आरक्षण देगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.