Move to Jagran APP

Archery World Cup: भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने गोल्‍ड पर साधा निशाना, फाइनल में तुर्की को बड़े अंतर से रौंदा

भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने आर्चरी वर्ल्‍ड कप में गोल्‍ड मेडल जीता। ज्‍योति सुरेखा वेन्‍नम परणीत कौर और अदिति स्‍वामी की तिकड़ी ने फाइनल में तुर्की को विशाल अंतर से मात दी। भारत ने तुर्की के खिलाफ 232-226 के स्‍कोर के अंतर से फाइनल जीता। भारतीय टीम की इस तिकड़ी ने वर्ल्‍ड कप में लगातार तीसरी बार गोल्‍ड मेडल जीता।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Sat, 25 May 2024 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 02:03 PM (IST)
भारत ने वर्ल्‍ड कप में कंपाउंड आर्चरी ने गोल्‍ड मेडल जीता (Pic Credit- X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने आर्चरी वर्ल्‍ड कप में गोल्‍ड मेडल जीत लिया। भारतीय टीम की तिकड़ी ज्‍योति सुरेखा वेन्‍नम, परणीत कौर और अदिति स्‍वामी ने तुर्की को फाइनल मुकाबले में 232-226 के स्‍कोर से मात देकर गोल्‍ड अपने नाम किया।

ज्‍योति सुरेखा वेन्‍नम, परणीत कौर और अदिति स्‍वामी ने आर्चरी वर्ल्‍ड कप में लगातार तीसरी बार गोल्‍ड मेडल जीता। याद दिला दें कि दक्षिण कोरिया में भारतीय टीम ने कंपाउंड महिला टीम फाइनल के स्‍टेज टू इवेंट में 6 अंक से बढ़त हासिल करते हुए गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया।

वर्ल्‍ड नंबर-1 भारतीय कंपाउंड महिला टीम ने तुर्की की हजल बुरुन, आयसे बेरा सुजर और बेगम युवा को मात दी। भारतीय टीम ने शुरुआत से अपना दबदबा बनाए रखा और बिना कोई सेट गंवाएं मैच जीता। ज्‍योति, परणीत और अदिति ने आर्चरी वर्ल्‍ड कप में गोल्‍ड मेडल की हैट्रिक पूरी की।

इस तिकड़ी ने शंघाई में वर्ल्‍ड कप स्‍टेज 1 में इटली को मात देकर खिताब जीता। पिछले साल पेरिस में स्‍टेज 4 में गोल्‍ड मेडल जीता था। भारत को ज्‍योति और प्रियांश से भी गोल्‍ड मेडल की उम्‍मीद है। कंपाउंड मिक्‍स्‍ड टीम फाइनल में इस भारतीय टीम का सामना अमेरिका से होगा।

भारत ने गत चैंपियन को हराया

इससे पहले भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने गत चैंपियन दक्षिण कोरिया को मात देकर आर्चरी वर्ल्‍ड कप में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने पहली बार वर्ल्‍ड कप फाइनल में दक्षिण कोरिया पर जीत दर्ज की, जिससे आगामी पेरिस ओलंपिक्‍स में उसके गोल्‍ड जीतने की संभावना मजबूत हुई हैं।

भारतीय पुरुष रिकर्व टीम में धीरज बोम्‍माडेवरा, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव ने ओलंपिक चैंपियंस दक्षिण कोरिया को हैरान किया और 14 साल बाद भारत को आर्चरी वर्ल्‍ड कप गोल्‍ड मेडल दिलाया।

भारत का दमदार प्रदर्शन

भारत ने अब तक आर्चरी वर्ल्‍ड कप में पांच गोल्‍ड, एक सिल्‍वर और एक ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। दुनिया की पूर्व नंबर-1 आर्चर दीपिका कुमारी के पास भी मेडल जीतने का मौका है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.