Move to Jagran APP

Bihar News: गेहूं की खरीदारी को नहीं मिल रही रफ्तार, किसानों के इस फैसले ने सरकार की बढ़ाई टेंशन!

Bihar News किसानों को व्यापारियों से कम कीमत पर गेहूं खरीदे जाने से बचाने के लिए सरकार ने व्यापार मंडल एवं पैक्स के माध्यम से गेहूं की खरीदारी कराने की व्यवस्था की है। इस बार व्यापार मंडल एवं पैक्स द्वारा किसानों से 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदारी की जानी है परंतु गेहूं खरीदारी को रफ्तार ही नहीं मिल रही है।

By Suman Kumar Suman Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 26 May 2024 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 04:37 PM (IST)
Bihar News: गेहूं की खरीदारी को नहीं मिल रही रफ्तार, किसानों के इस फैसले ने सरकार की बढ़ाई टेंशन!

संवाद सहयोगी, लखीसराय। Bihar News किसानों को व्यापारियों से कम कीमत पर गेहूं क्रय किए जाने से बचाने के लिए सरकार ने व्यापार मंडल एवं पैक्स के माध्यम से गेहूं की खरीदारी कराने की व्यवस्था की है। इस बार व्यापार मंडल एवं पैक्स द्वारा किसानों से 2,275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदारी की जानी है, परंतु गेहूं खरीदारी को रफ्तार ही नहीं मिल रही है।

सरकार ने 15 मार्च से 15 जून 24 तक जिले में 6,890 मीट्रिक टन (68,900 क्विंटल) गेहूं खरीदारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, परंतु दो माह 10 दिन बीत जाने के बावजूद जिले में मात्र 21.9 मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीदारी हो पाई है।

गेहूं खरीदारी के लिए 25 दिन बचे

कहने को तो सरकार ने किसानों को व्यापारियों से कम कीमत पर गेहूं क्रय किए जाने से बचाने के लिए पैक्स एवं व्यापार मंडल के माध्यम से गेहूं खरीदारी की व्यवस्था की गई है, परंतु इस बार व्यापारियों द्वारा जिले के किसानों को सरकार से निर्धारित दर से गेहूं की अधिक कीमत मिल रही है।

इतना ही नहीं, व्यापारी खलिहान एवं घर-घर जाकर किसानों से सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक कीमत पर गेहूं की खरीदारी कर रहे हैं। यही कारण है कि जिले में पैक्स एवं व्यापार मंडल के बदले गेहूं व्यापारियों की गोदाम में पहुंच रही है। जाहिर है कि गेहूं खरीदारी के मात्र 25 दिन शेष है। ऐसे में निर्धारित तिथि तक निर्धारित लक्ष्य का 6,868.1 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदारी करना सहकारिता विभाग के लिए चुनौती होगी।

गेहूं खरीदारी करने की अनुमति मिलने वाले पैक्स व व्यापार मंडल

जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिले के 74 पैक्स एवं पांच व्यापार मंडल को गेहूं खरीदारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। वर्तमान समय में गेहूं खरीदारी के लिए अधिकृत प्रत्येक पैक्स एवं व्यापार मंडल को एक-एक लाट यानि 290 क्विंटल गेहूं खरीदारी करने का लक्ष्य दिया गया है।

किसानों को व्यापारियों से मिलने वाली गेहूं की कीमत

पैक्स एवं व्यापार मंडल के माध्यम से 2,275 रुपये प्रति क्विंटल किसानों से गेहूं की खरीदारी की जानी है, जबकि व्यापारी खलिहान एवं घर जाकर किसानों से 2,300 से 2,400 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं की खरीदारी कर रहे हैं। किसानों को पैक्स एवं व्यापार मंडल गेहूं पहुंचाने में किराया पर खर्च होने वाली राशि की भी बचत हो रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

तमाम प्रयास के बाद भी किसान गेहूं देने पैक्स एवं व्यापार मंडल नहीं पहुंच रहे हैं। इस बार किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित दर से गेहूं की अधिक कीमत व्यापारियों से ही मिल रही है। इस कारण किसान व्यापारियों के यहां ही गेहूं की बिक्री कर रहे हैं। इसके बावजूद वे गेहूं खरीदारी के लक्ष्य को पूरा कराने के लिए प्रयासरत हैं।- आकिब जावेद, जिला सहकारिता पदाधिकारी, लखीसराय

ये भी पढ़ें-

कटिहार के ये किसान मूंगफली की खेती से कर रहे मोटी कमाई, बेहद कम लागत में 3 महीने में तैयार हो जाती है फसल

Liquor Smuggling in Bihar: दिल्ली-पंजाब की गाड़ियों से बिहार आ रही शराब की बड़ी खेप, मुंगेर में धरे गए 3 लग्जरी वाहन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.