Move to Jagran APP

बांग्लादेश बॉर्डर पर सोने की बड़ी तस्करी नाकाम, 16 किलो सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने छठे चरण के मतदान के दौरान शनिवार को बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास एक विशेष अभियान में तस्करी के बड़े प्रयास को विफल कर 12 करोड़ रुपये मूल्य के सोने के बिस्कुटों की एक बड़ी खेप जब्त की।जब्त सोने का कुल वजन 16.067 किलोग्राम है जिसका अनुमानित बाजार मूल्य करीब 12 करोड़ रुपये है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Published: Sun, 26 May 2024 03:14 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 03:14 PM (IST)
BSF ने सोने की बड़ी तस्करी को नाकाम किया

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने छठे चरण के मतदान के दौरान शनिवार को बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास एक विशेष अभियान में तस्करी के बड़े प्रयास को विफल कर 12 करोड़ रुपये मूल्य के सोने के बिस्कुटों की एक बड़ी खेप जब्त की।

बीएसएफ ने रविवार को एक बयान में बताया कि एक खुफिया सूचना पर पांचवीं बटालियन की सीमा चौकी गुनारमठ के जवानों ने सीमावर्ती हलदरपाड़ा गांव में आलोक पाल नामक व्यक्ति (बदला हुआ नाम) के घर में छापेमारी कर विभिन्न आकार के 89 सोने के बिस्कुट बरामद किए। तस्कर इस सोने की खेप को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने के बाद आगे डिलीवरी करने से पहले अपने घर में छुपा कर रखा था। जब्त सोने का कुल वजन 16.067 किलोग्राम है, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य करीब 12 करोड़ रुपये है।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ के प्रवक्ता व डीआइजी अमरीश कुमार आर्य ने बताया कि सीमा चौकी गुनारमठ के जवानों को बल के खुफिया विभाग से सीमावर्ती गांव के एक घर में सोने की एक बहुत बड़ी खेप छिपे होने की सूचना मिली थी।

संदिग्ध घर को घेरकर ग्रामीणों की मौजूदगी में ली गई तलाशी

इसके बाद तत्काल एक विशेष अभियान चलाया गया, जिसके तहत संदिग्ध घर को चारों तरफ से घेरकर ग्रामीणों की मौजूदगी में घर की तलाशी ली गई। तलाशी में आलोक पाल (बदला हुआ नाम) को सोने की खेप के साथ पकड़ लिया। सोने को उसने एक कपड़े की विशेष बेल्ट में छुपा कर रखा था। पूछताछ में तस्कर अलोक पाल ने खुलासा किया कि मार्च महीने के आखिरी हफ्ते में वह बांग्लादेश के एक सोने के तस्कर के संपर्क में आया।

उसने आश्वस्त किया कि उसकी सोने की खेप को घर में छुपा कर रखने के लिए वह हर दिन उसे 400 रुपये देगा। उसने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। इसके बाद एक अज्ञात तस्कर लगातार उसके घर में सोने की खेप लाता था। शनिवार को भी दोपहर करीब 12:40 बजे अज्ञात तस्कर ने उसे विभिन्न आकार के 89 सोने के बिस्कुट और ईंटे घर में छुपाने की लिए दी थी। जिसकी भनक बीएसएफ को लग गई और तलाशी चलाकर सोने की खेप सहित उसे पकड़ लिया।

सोने की तस्करी में जेल भी काट चुका है तस्कर

बीएसएफ डीआइजी के अनुसार, तस्कर ने खुलासा किया कि वह पहले भी सोने की तस्करी में एक महीने की जेल काट चुका है। अभी भी बनगांव कोर्ट में इसका केस चल रहा है। गिरफ्तार तस्कर व जब्त सोने को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए डीआरआइ, कोलकाता को सौंप दिया गया है।

सोने की तस्करी के बारे में सूचना पर इनाम की पेशकश

इधर,बीएसएफ डीआइजी ने अपने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से फिर अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर अथवा मोबाइल नंबर 9903472227 सूचना भेज सकते हैं।पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उनकी पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी।

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा, पोलिंग बूथ के बाहर भाजपा और TMC के समर्थकों में भिड़ंत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.