Move to Jagran APP

Weather Update: राजस्थान के फलोदी में 50 डिग्री पहुंचा पारा, दिल्ली-UP का भी हाल-बेहाल; पढ़ें- चक्रवात 'रेमल' का कहां पडे़गा असर?

उत्तर भारत (Weather update) के कई राज्य इस समय लू की चपेट में हैं। सुबह-सुबह ही गर्मी इतनी ज्यादा है कि सूरज आसमान से आग उगल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 29 मई तक राजस्थानदिल्ली उत्तर प्रदेश पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में अभी लू का दौर जारी रहेगा। वहीं चक्रवात रेमल के कारण पश्चिम बंगाल ओडिशा मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने के आसार है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 27 May 2024 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 08:05 AM (IST)
दिल्ली-UP समेत राजस्थान में जारी रहेगा लू का प्रकोप (Image: ANI)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: उत्तर भारत में अभी गर्मी का दौर जारी रहेगा। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले कुछ दिनों तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित देश के उत्तरी भागों में भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है। वहीं, भीषण चक्रवाती तूफान 'रेमल' के आने के बाद पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों और बांग्लादेश के तटों पर भारी बारिश और तेज हवाएं जारी हैं। 

अत्यधिक गर्मी के कारण  राजस्थान और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पंजाब में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके बाद रेड अलर्ट जारी किया जाएगा। बात करें पश्चिमी राजस्थान के फलोदी की तो यहां का अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस रहा। राजस्थान में अगले 3-4 दिनों तक इसी तरह का तापमान रहने की उम्मीद है, जिसको देखते हुए यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

दिल्ली में हीटवेव तो इन राज्यों के लिए IMD का रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने X पर बताया कि '27 मई को पंजाब, राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति होने की संभावना है।' वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

बिहार-UP में कैसा रहेगा मौसम?

बिहार के मौसम में बदलाव की स्थिति बनी हुई है। राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में मौसम शुष्क होने के साथ उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। सोमवार को पटना और आसपास क्षेत्रों में पछुआ के कारण तापमान में वृद्धि होने के साथ गर्म दिन व रात रहने के आसार हैं। बता दें कि पटना समेत 24 जिलों में गर्म दिन रहने की संभावना है। 

वहीं, उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो मई के आखिर में तापमान सबसे अधिक रहा। रविवार को लखनऊ में दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी के कारण लोगों को दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। 27 से 29 मई के बीच गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी आदि क्षेत्रों में भीषण ताप लहर यानी लू चलने की आशंका जताई है।

पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी!

दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का दौर जारी है। यहां का पारा फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह-शाम मौसम सुहावना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। 

चक्रवात रेमल से कहां पड़ेगा असर?

IMD ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वोत्तर राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं की चेतवानी जारी की है। चक्रवात रेमल के कारण आज पश्चिम बंगाल और 27 से 28 मई के बीच असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: UP Weather News: यूपी के कई जिलों में लू का अलर्ट, जल्द बदलेगा पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज, मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक गर्मी की मार... देहरादून में पारा फिर 40 पार...आज लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.