Move to Jagran APP

General Train Ticket Online : जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट के लिए रेलवे ने बदला नियम, अब UTS ऐप से ऐसे होगी बुकिंग

General Ticket Train पहले ट्रेन का जनरल टिकट ऑनलाइन के माध्यम से 20 किलोमीटर की दूरी का दायरे में ही काट सकते थे। अब इस दायरे को खत्म कर दिया गया है। अब घर बैठे ही यूटीएस टिकट बुक करा सकेंगे। भागलपुर के छह हजार से ज्यादा यूटीएस उपयोगकर्ताओं को इससे लाभ होगा। इसके लिए सबसे पहले फोन में ऐप डाउनलोड करना होगा।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 03:21 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाददाता जागरण, भागलपुर। मौजूदा समय में दी जा रही सुविधा के तहत यूटीएस एप के जरिए यात्री को किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किलोमीटर की दूरी तक के लिए ही अनारक्षित या प्लेटफार्म टिकट बुक कराना होता था, लेकिन अब रेलवे ने ये दूरी को समाप्त कर दिया है।

loksabha election banner

नए नियम के तहत यात्री अब यूटीएस टिकट को घर बैठे ही बुक कर सकता है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर रेलवे ने पुराने नियम को खत्म कर नया नियम लागू किया है। जनरल और प्लेटफार्म टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है।

यूटीएस आन मोबाइल एप में यात्रा टिकट व प्लेटफार्म टिकट दोनों के लिए दूरी सीमा यानि जियो-फेंसिंग के नियम को समाप्त कर दिया गया है।

मौजूदा समय में दी जा रही सुविधा के तहत यूटीएस एप के जरिए यात्री को किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किलोमीटर की दूरी तक के लिए ही अनारक्षित या प्लेटफार्म टिकट बुक कराना होता था, लेकिन रेलवे ने ये दूरी को समाप्त कर दिया है।

गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा

नए नियम के तहत यात्री अब यूटीएस टिकट को घर बैठे ही बुक कर सकता है। पूर्व रेलवे के पीआरओ ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अनारक्षित यात्रा टिकट या प्लेटफार्म टिकट बुक करने के लिए दूरी का प्रतिबंध हटाया गया है।

जिससे यात्री घर बैठे ही किसी भी स्टेशन से किसी स्टेशन तक का जनरल टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। पूर्व रेलवे ने ये नियम लागू कर दिया है। भागलपुर के छह हजार से ज्यादा यूटीएस उपयोगकर्ताओं को इससे लाभ होगा। रेलवे के अधिकारी के अनुसार गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर सहित मांगी गई अन्य जानकारियां देनी होगी। रजिस्ट्रेशन को ओके करने के बाद ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को साइन अप करने के बाद पासवर्ड मिलेगा। उसके बाद यूटीएस लागइन कर अनारक्षित टिकट बना सकेंगे।

अयोध्या और हरिद्वार के लिए चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

यात्रियों को इस बार रेलवे गर्मियों की छुट्टियों में अधिक सहूलियत के लिए एक और समर स्पेशल भागलपुर के यात्रियों के लिए रेलवे ने प्रमुख तीर्थ स्थानों में से अयोध्या और हरिद्वार के लिए भी ट्रेन दी है। ये ट्रेन भागलपुर से दोपहर 1:55 बजे खुलेगी और प्रत्येक सोमवार 29 अप्रैल से 24 जून तक चलेगी।

वहीं, हर मंगलवार को ये ट्रेन हरिद्वार से शाम 7:55 पर खुलेगी। हरिद्वार से भागलपुर के बीच ये ट्रेन 30 अप्रैल से 25 जून तक चलेगी। ट्रेन में सेकेंड सीटिंग, स्लीपर क्लास व एसी कोच रहेंगे।

परिचालन समय सारिणी

ट्रेन नंबर 03423 भागलपुर से खुलकर दोपहर 2:18 पर सुल्तानगंज, 2:50 पर जमालपुर, 3:14 पर अभयपुर, शाम 4 बजे किऊल से मोकामा, बख्तियारपुर होते हुए शाम 6 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। पांच मिनट रूककर ट्रेन आरा, बक्सर, डीडीयू, वाराणसी, जौनपुर होते हुए मंगलवार सुबह 4:23 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। बाराबंकी, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, लक्सर होते हुए शाम 5:55 पर हरिद्वार पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें-

Rohini Acharya : रोहिणी के लिए जी-जान से जुटे लालू, आनन-फानन में फिर पहुंच गए सारण; RJD नेताओं को सौंप दिया ये काम

टेंशन में गुरुजी, बच्चे परेशान! KK Pathak के विभाग के इस आदेश से सबके छूट रहे पसीने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.