Move to Jagran APP

समर वेकेशन पड़ने के साथ ही Uttarakhand में बढ़ा पर्यटकों का ग्राफ... लैंसडौन में भीड़, एडवांस बुकिंग के लिए मची होड़

Tourists Rush in Uttarakhand मई माह के अंतिम वीकेंड ने लैंसडौन के पर्यटन व्यवसाय में जोश भर दिया। पर्यटकों की बड़ी संख्या में आमाद के चलते लैंसडौन समेत जयहरीखाल पालकोट बरस्वार आदि क्षेत्रों में पूरी दिन पर्यटकों की चहलकदमी के चलते रौनक बनी रही। पर्यटकों की उमड़ी भीड़ के चलते नगर क्षेत्र ही नहीं बल्कि निकटवर्ती क्षेत्रों के होटल भी पूरी तरह पैक हो गए।

By Anuj khandelwal Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 10:46 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 10:46 AM (IST)
Tourists Rush in Uttarakhand: लैंसडौन में पर्यटकों की उमड़ी भीड़, व्यापारियों के खिले चेहरे

संवाद सहयोगी, जागरण, लैंसडौन : Tourists Rush in Uttarakhand: लैंसडौन में पर्यटकों की भीड़ आने से पर्यटन व्यवसाय के जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए। पर्यटकों की उमड़ी भीड़ के चलते नगर क्षेत्र ही नहीं, बल्कि निकटवर्ती क्षेत्रों के होटल भी पूरी तरह पैक हो गए। वहीं, पर्यटन नगरी के विभिन्न पर्यटक स्थलों में भी रौनक बनी हुई है।

समर वेकेशन पड़ने के साथ ही पर्यटकों का ग्राफ भी बढ़ने लगा है। शनिवार को पर्यटन नगरी लैंसडौन में उमड़ी भीड़ ने पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे पर रौनक लौटा दी। लैंसडौन को जोड़ने वाले 22 किलोमीटर के लैंसडौन-फतेहपुर मोटर मार्ग में पर्यटकों की भीड़ के कारण होटलों में रुके पर्यटकों के वाहनों की कतार लगी रही।

पर्यटकों की चहलकदमी के चलते रौनक

पर्यटकों की बड़ी संख्या में आमाद के चलते लैंसडौन समेत जयहरीखाल, पालकोट, बरस्वार आदि क्षेत्रों में पूरी दिन पर्यटकों की चहलकदमी के चलते रौनक बनी रही। हालांकि, लैंसडौन के भूल्ला ताल में पानी की कमी के चलते नौकायन बंद होने के कारण पर्यटक निराशा तो हुए। लेकिन, प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज टिप इन टाप, राठी प्वाइंट, चर्च रोड के नजारों को देखकर पर्यटक अभिभूत भी हुए। पर्यटकों ने लैंसडौन के विभन्न ट्रैकिंग रूटों की भी सैर करके प्राकृतिक नजारों का आंनंद लिया।

वर्षा से मौसम हुआ सुहावना

पर्यटन नगरी लैंसडौन में सुबह 11 बजे से एक बजे तक हल्की वर्षा होने के कारण मौसम सुहावना हो गया। जिसके चलते निकटवर्ती जंगलों में लग रही आग बुझने से और पारा गिरने से लोगों को राहत मिली। वहीं, पैदल सैर करने वाले पर्यटकों को भी धूप व गर्मी से राहत मिल पाई। हालांकि, दोपहर दो बजे के बाद मौसम ने एक बार फिर से करवट ली और धूप खिल गई। लेकिन, आसमान में बादल लगे रहने के कारण गर्मी का पारा नहीं चढ़ पाया।

पर्यटकों के वाहन बन रहे मुसीबत

सैर-सपाटे के लिए पर्यटन नगरी आने वाले पर्यटकों के वाहन स्थानीय लोगों के लिए कई बार मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। दरअसल, नगर के व्यस्ततम गांधी चौक में तो पुलिस कर्मियों ने वाहनों को पार्क करवाने के लिए मोर्चा संभाला हुआ है। लेकिन, नगर के अन्य क्षेत्रों में किसी भी कर्मी की तैनाती न होने के कारण पर्यटक आड़े-तिरछे वाहन खड़े कर रहे हैं। ऐसे में स्थानीय जन को अपने वाहन पार्क करने के साथ ही पैदल यात्रा में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष डा. एसपी नैथानी ने भी पुलिस प्रशासन का इस ओर ध्यान आकृष्ट करवाया है।

जून में होगी रिकार्ड भीड़

पर्यटन नगरी लैंसडौन में जून में पर्यटकों की रिकार्ड भीड़ उमड़ेगी। जून के लिए होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों के पास बड़ी संख्या में एडवांस बुकिंग के लिए काल आ रही है। जबकि आनलाइन बुकिंग भी तेजी से हो रही है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग जून के लिए खासा पैकेज तैयार कर रहे हैं। जिसमें सुबह के ब्रेक फास्ट से लेकर रात्रि भोजन तक शामिल है।

कई होटलों की ओर से लाइव म्यूजिक की प्रस्तुति भी दी जा रही है, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित कर रही है। होटल व्यवासाय से जुड़े प्रशांत नेगी ने बताया कि बीते वर्ष मानसून जल्दी आने के कारण जून में अपेक्षाकृत पर्यटकों की भीड़ सैर-सपाटे के लिए नहीं पहुंच पाई। लेकिन, इस वर्ष लैंसडौन में पर्यटक आने के लिए रुचि दिखा रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.