Move to Jagran APP

वीकेंड पर Chakrata में उमड़े इतने पर्यटक कि सड़कें बनी पार्किंग, होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे, रिसॉर्ट फुल

Tourists Rush in Chakrata सप्ताहंत पर पहाड़ों के राजा के नाम से जाने जाने वाले पर्यटक स्थल चकराता में रौनक बढ़ गई। यहां पहुंचे पर्यटकों ने गर्मी से निजात मिलने पर सुकून महसूस किया। अधिकतर पर्यटकों का जमावड़ा देववन कोटी कनासर मोहिला टाप लोखंडी मुंडाली टाइगर फाल आदि स्थलों पर देखने को मिला। इसके अलावा दोपहर में सबसे ज्यादा पर्यटक टाइगर फाल पहुंचे और खूब मस्ती की।

By rajesh panwar Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 08:03 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 08:03 AM (IST)
Tourists Rush in Chakrata: पर्यटन स्थल चकराता में उमड़े पर्यटक

संवाद सूत्र जागरण, चकराता: Tourists Rush in Chakrata: मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते पर्यटकों ने पहाड़ों का रूख किया है। सप्ताहंत पर पहाड़ों के राजा के नाम से जाने जाने वाले पर्यटक स्थल चकराता में रौनक बढ़ गई। यहां पहुंचे पर्यटकों ने गर्मी से निजात मिलने पर सुकून महसूस किया। वहीं, पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़कें ही पार्किंग बन गई। इस कारण जगह-जगह जाम की समस्या रही। पर्यटकों के उमड़ने से होटल, रिसार्ट, होमस्टे भी फुल हो गए।

शनिवार को पर्यटकों की भारी भीड़ आने से बाजारों व पर्यटन स्थलों पर रौनक बढ़ गई। इस कारण पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे। अधिकतर पर्यटकों का जमावड़ा देववन, कोटी कनासर, मोहिला टाप, लोखंडी, मुंडाली, टाइगर फाल आदि स्थलों पर देखने को मिला। यहां के खूबसूरत नजारों, बुग्याल, विशाल के देवदार के वृक्षों को देखकर पर्यटक काफी खुश नजर आए।

इसके अलावा दोपहर में सबसे ज्यादा पर्यटक टाइगर फाल पहुंचे और खूब मस्ती की। सांझ ढलते ही मसूरी-चकराता मोटर मार्ग पर स्थित सनसेट प्वाइंट पर सैलानियों ने सूर्य अस्त का नजारा देखा। साथ ही बुग्याल पर पैदल चलकर आनंद लिया। पर्यटकों ने चकराता के चिंता हरण महादेव मंदिर पहुंच पूजा-अर्चना भी की। पर्यटकों ने चकराता के ब्रिटिशकालीन छावनी बाजार को दिखा।

यहां लकड़ी और पत्थरों से बनी इमारत को अपने कैमरों में कैद किया। रेस्टोरेंट में फास्ट फूड, चाय-काफी के साथ ही स्थानीय पकवान का जायका भी लिया। पर्यटकों ने चकराता की की प्रसिद्ध राजमा, गहत की दाल, मंडवे का आटा, बुरांश पुदीना खुमानी का शरबत, चुल्लू का तेल की खरीदारी की।

पर्याप्त पार्किंग न होने से जगह जगह जाम

चकराता में पर्यटकों की आमद होने से कई दिक्कतें भी देखने को मिली। चकराता में पर्याप्त पार्किंग न होने से जगह-जगह जाम की स्थिति बनने लगी। जिस कारण छावनी बाजार में पर्यटकों को अपने वाहन सड़क के किनारे खड़े करने पड़े। टाइगर फाल जाने वाली सड़क संकरी होने के कारण वहां भी जाम की स्थिति रही। दिल्ली से चकराता घूमने आए भावना पाठक, प्रमोद पाठक, मुजफ्फरनगर से आए सत्येंद्र त्यागी, मनोज त्यागी आदि ने बताया कि हम हर वर्ष गर्मियों के सीजन में पहाड़ी पर्यटक स्थलों पर जाते हैं, लेकिन चकराता पहली बार आए हैं। चकराता अन्य पहाड़ी पर्यटक स्थलों से अपने आप में काफी खूबसूरत है।

पर्यटन व्यवसाय को लाभ

पर्यटकों की आमद होने से होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम पंवार, पूर्व अध्यक्ष दिगंबर सिंह चौहान, चकराता व्यापार मंडल अध्यक्ष केसर सिंह चौहान, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यापारी अमित जोशी, अशोक कुमार गोयल, प्रताप चौहान, राजेंद्र अरोड़ा अमित अरोड़ा, संजय जैन, दिनेश चांदना आदि का कहना है क्षेत्र के अधिकांश होटल फुल हो गए हैं। शनिवार को पूरा चकराता क्षेत्र पर्यटकों से पैक है और सोमवार तक पर्यटकों से पूरी तरह से पैक की संभावना है। होटल, होम स्टे, गेस्ट हाउस, रिसार्ट में पर्यटकों के आने से व्यवसाय को पंख लगेंगे। इस सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.