Move to Jagran APP

Mussoorie में पर्यटकों की 'बाढ़', होटल-लॉज फुल... यातायात जाम; सैलानियों ने वाहनों में बिताई रात

Tourist Rush in Mussoorie मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही बेतहाशा गर्मी से बचने के लिए अधिकांश लोग पर्वतीय क्षेत्रों का रुख करने लगे हैं। अगर आप गर्मी की छुट्टी का आनंद उठाने पहाड़ों की रानी मसूरी आ रहे हैं तो अपने ठहरने के लिए होटल या लॉज की बुकिंग एडवांस में करा लें। पर्यटकों की भीड़ बढ़ने से मसूरी से लेकर देहरादून तक यातायात जाम की स्थिति बनी रही।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Published: Sun, 26 May 2024 03:15 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 03:15 PM (IST)
Tourist Rush in Mussoorie: दून से यमुनोत्री जा रहे तीर्थयात्रियों के वाहन से भी बढ़ा मसूरी में यातायात दबाव

जागरण संवाददाता, देहरादून: Tourist Rush in Mussoorie: अगर आप गर्मी की छुट्टी का आनंद उठाने पहाड़ों की रानी मसूरी आ रहे हैं तो अपने ठहरने के लिए होटल या लॉज की बुकिंग एडवांस में करा लें। पर्यटन और चारधाम यात्रा सीजन होने की वजह से मसूरी इन दिनों पैक चल रहा है। होटल और लॉज फुल हैं और बड़ी संख्या में लोगों को ठहरने की भी जगह नहीं मिल रही। सप्ताहंत पर मसूरी में यही नजारा रविवार और शनिवार को देखने को मिला।

पर्यटकों की भीड़ बढ़ने से मसूरी से लेकर देहरादून तक यातायात जाम की स्थिति बनी रही। शनिवार रात को भी देहरादून से मसूरी की तरफ तीन से चार किलोमीटर का जाम लगा रहा, वाहन सड़क पर वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे थे। मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही बेतहाशा गर्मी से बचने के लिए अधिकांश लोग पर्वतीय क्षेत्रों का रुख करने लगे हैं।

पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई

स्कूल की छुट्टियां होने से भी लोग पहले से घूमने-फिरने की योजना बना चुके हैं। जहां तक पहाड़ों की रानी मसूरी की बात है तो यह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों की सबसे पसंदीदा जगह है। शनिवार से शुरू हुए सप्ताहंत पर तो अचानक मसूरी जाने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है, जिसके चलते शनिवार दोपहर से ही वहां के सभी होटल-लॉज फुल गए।

मसूरी में सड़कों पर गाड़ियां रेंग कर चल रही हैं। माल रोड, क्रिकेंग चौक से लेकर कैम्पटी रोड पर सड़कों के किनारे सैकड़ों की संख्या में गाड़ियां खड़ी हैं। पर्यटकों को यहां चंद किलोमीटर का सफर तय करने में ही हलकान हो जाना पड़ रहा है। चूंकि, इन दिनों चारधाम यात्रा भी चल रही है और यमुनोत्री जाने वाली छोटी गाड़ियां देहरादून से मसूरी होकर गुजर रही हैं, ऐसे में मसूरी में यातायात का दबाव कई गुना बढ़ गया है। यातायात जाम का असर मसूरी ही नहीं बल्कि देहरादून शहर में भी देखने को मिल रहा।

शनिवार को शहर में मुख्य मार्गों से लेकर बाईपास तक जाम की स्थिति बनी रही। पर्यटकों को मसूरी पहुंचने से पहले देहरादून को पार करने में ही काफी पसीना बहाना पड़ रहा है। दरअसल, पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ रही आमद से हर ओर जाम की स्थिति है। सहारनपुर चौक से घंटाघर होते हुए मसूरी डायवर्जन तक पहुंचने में ही पर्यटकों और चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं को एक से डेढ़ घंटे का समय लग रहा, जबकि सामान्य स्थिति में यह दूरी 20 से 25 मिनट में तय होती है।

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि होटलों में 100 प्रतिशत बुकिंग हो गई है। शनिवार और रविवार में तो किसी होटल में जगह मिलना संभव नहीं है। असुविधा से बचने के लिए बेहतर होगा कि मसूरी आने से पूर्व होटलों में कमरे की बुकिंग करा ली जाए।

मसूरी में पार्किंग के लिए नहीं मिली जगह

बाजार समेत मालरोड पर अव्यवस्था का आलम देखने का मिला। पार्किंग के लिए स्थान नहीं मिलने से पूरी मालरोड वाहनों से पट गई, जिससे जाम ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों का पसीना छुटा दिया। सबसे ज्यादा दिक्कत किंक्रेग-मैसानिक लॉज तथा किंक्रेग-लाइब्रेरी चौक-जीरो प्वाइंट कैम्पटी रोड रही। यहां शनिवार को पूरे दिन जाम लगा रहा।

वहीं, रविवार और शनिवार को कैम्पटी फाल, बुरांशखंडा, धनोल्टी समेत पिकनिक स्पाट पर्यटकों से गुलजार रहे। पुलिस की कमी भी बन रही बाधा पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को रही परेशानी का कारण उनकी बढ़ी संख्या भले हो, लेकिन सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी न होने से भी यातायात व्यवस्था पूरी तरह से अव्यस्थित हो गई है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो चारधाम यात्रा के कारण बड़ी संख्या में फोर्स यात्रा से संबंधित जनपदों को चली गई है। इस वजह से दून व मसूरी शहर में यातायात व्यवस्था बनाने में परेशानी आ रही हैं।

वाहनों में यात्रियों ने बताई रात

होटल, रिसार्ट आदि सभी फुल होने के कारण पर्यटकों को कमरे नहीं मिल पाए। जिस कारण कमरों के लिए पर्यटक देर रात तक भटकते रहे। अंत में कुछ पर्यटक देहरादून की ओर लौट गए वहीं कुछ पर्यटकों ने वाहनों में रात काटी। पर्यटकों का कहना था कि बुकिंग वे किसी कारण नहीं नहीं कर पाए उन्होंने सोचा कि वह मसूरी पहुंच कर होटल बुक कर देंगे लेकिन यहां पर एक कमरा मिलना भी मुश्किल है।

पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए मसूरी और चारधाम यात्रा मार्ग पर प्राथमिकता के आधार पर फोर्स लगाई गई है। पार्किंग और यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

- अजय सिंह, एसएसपी देहरादून


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.